दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद है ओट्स

दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद है ओट्स

March 3, 2024 Off By NN Express

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आप ओट्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। दरअसल, ये एक ऐसा अनाज है जो कि कोलेस्ट्रॉल कम करने में तो मदद करता ही है, बल्कि दिल की बीमारियों से भी बचाव में मददगार है। इसके अलावा भी हाई कोलेस्ट्रॉल में ओट्स खाने के फायदे कई हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

आपका लिवर पित्त का उत्पादन करता है और इसे आपके पित्ताशय में संग्रहीत करता है। इस पित्त में फैट के कण भी शामिल होते हैं। जब आप ओट्स खाते हैं तो इसका  बीटा-ग्लूकेन  पित्त और फैट के कणों को बांध लेता है और इसे अपने साथ फंसा कर मल के साथ बाहर निकालने में मदद करता है। इस प्रकार से ये कोलेस्ट्रॉल को बढऩे से रोकता है।

घुलनशील फाइबर आपके रक्तप्रवाह में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम कर सकता है। प्रतिदिन पांच से 10 ग्राम या अधिक घुलनशील फाइबर आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। ये धमनियों में फैट के इन कणों को जमा होने से रोकता जिसकी वजह से ब्लॉक का खतरा कम होता है। साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल बढऩे में मदद मिलती है।

जैसे कि हमने बताया कि घुलनशील फाइबर  खून में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करता है और इसे गाढ़ा होने नहीं देता। इससे दिल पर प्रेशर नहीं पड़ता और हाई बीपी की समस्या नहीं बढ़ती। इस तरह दिल की बीमारियों से बचाव होता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इस अनाज का सेवन करना चाहिए।