PM Surya Ghar Yojana : “पीएम सूर्य घर योजना” को मिली कैबिनेट की मंजूरी, 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली

PM Surya Ghar Yojana : “पीएम सूर्य घर योजना” को मिली कैबिनेट की मंजूरी, 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली

March 1, 2024 Off By NN Express

PM Surya Ghar Yojana: पीएम नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी योजना ‘पीएम सूर्य घर योजना’ को कल कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। पीएम ने इस स्कीम का ऐलान  22 जनवरी 2024 को किया था. इस योजना के तहत, सरकार सोलर पैनल लगवाने में सब्सिडी का फायदा देती है। इसके अलावा इस योजना के तहत 1 करोड़ घरों को 300 यूनिट फ्री बिजली की सहूलत मिलेगी। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने इस योजना में अपने घरों की छत पर सोलर पैनल लगवाने वाले लोगों की लागत के बोझ को कम करने के मकसद से सब्सिडी भी भेजने का प्रावधान किया है।

READ MORE: 1 मई से देशभर में ठप हो सकती हैं ट्रेन सेवाएं, OPS की मांग को लेकर रेल कर्मचारियों ने किया हड़ताल का ऐलान

रुफटॉप सोलर सिस्टम्स लगाने खातिर सब्सिडी हासिल करने के लिए नेशनल पोर्टल पर आवेदन करना होगा और इसे इंस्टॉल करने के लिए वेंडर का चुनाव करना होगा। अप्लाई करने वालों को 1 किलोवाट के पैनल के लिए 30,000 रुपये और 2 किलोवाट के लिए 60,000 रुपये की सब्सिडी मिल सकती है, जबकि 3 किलोवॉट या इससे ऊपर के सिस्टम्स के लिए 78000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी।

बता  दें कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदको को भारत का नागरिक होना चाहिए। इसके साथ ही आवेदक का स्वयं का घर होना चाहिए। इसके साथ ही इसमें आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।