एक साल में जिलेवासियों को पौने चार करोड़ का लाभ

एक साल में जिलेवासियों को पौने चार करोड़ का लाभ

October 21, 2022 Off By NN Express

रायगढ़, 20 अक्टूबर I शासन द्वारा लोगों को महंगी दवाईयों से राहत और स्वास्थ्य सुविधाओं को विस्तार करते हुए श्री धन्वंतरी जेनेरिक दवा दुकानों की शुरूआत की गई थी। जिसका आज एक वर्ष पूर्ण हो चुका है और लोगों के बीच इस योजना का बेहतर रिस्पांस मिल रहा है। जिसका सीधा लाभ जिलेवासियों को अब तक पौने चार करोड़ रुपये का मिल चुका है। वर्तमान में जिले के कुल 8 स्थानों में श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर का सफलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है। जहां लोगों को सस्ती दरों पर उच्च गुणवत्ता की जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध कराई जा रही है। जिले में धन्वंतरी जेनेरिक दवा दुकानों में 51 से लेकर 71.10 प्रतिशत छूट के साथ दवाईयां उपलब्ध है।


उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार राज्य शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है। यही कारण हैं कि लोगों को रियायती दरों में उच्च गुणवत्ता वाली जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध कराने के लिए बीते एक वर्ष पूर्व 20 अक्टूबर 2021 को श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स योजना की शुरूआत की गई थी रायगढ़ के अशर्फी देवी धन्वंतरी दवाई दुकान में दवा खरीदने आये कोतरा रोड निवासी रामचंद्र शर्मा ने बताया कि यह सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है जिससे लोगों को सीधा लाभ मिल रहा है। कंपनी के हिसाब से दवाओं के नाम अलग हो सकता है, लेकिन उक्त दवाइयों के फार्मुले एक ही होते है।

उन्होंने बताया कि वे शुगर के मरीज है इसलिए वो धन्वंतरी के नियमित ग्राहक है, यहां उन्हें दवाइयां सस्ती एवं अच्छी मिलती है। उन्होंने जिलेवासियों को धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स से ही दवा खरीदने के लिए आग्रह किया। इसी तरह औराभाटा निवासी श्री जैनम पटेल कहते है कि सरकार ने सस्ती दवा दुकान खोलकर अच्छी योजना प्रारंभ की है। इससे लोगों को सस्ती दवाएं उपलब्ध हो रही है। जिसका लाभ मैं ले रहा हूं और सभी इस योजना का लाभ ले। बासनपाली निवासी श्रीमती गीता यादव बताती है कि डॉक्टर की सलाह पर मैं पहली बार धन्वंतरी से दवाईयां खरीदी। धन्वंतरी की दवाईयां तो अच्छी है, साथ ही अन्य दवाई दुकानों से सस्ती है।


अब तक साढ़े 5 करोड़ से ऊपर की हुई दवा बिक्री


मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की विशेष पहल जब से श्री धन्वंतरी मेडिकल सस्ती दवा दुकान जिले में प्रारंभ हुई है तब से आज दिनांक तक कुल 5 करोड़ 64 लाख 7 हजार 828 रुपये की दवाई बिक्री हो चुकी है। जिसमें मिली छूट से जनसामान्य को 3 करोड़ 84 लाख 27 हजार 63 रुपये का फायदा हुआ है।


8 दवा दुकानें हो रही संचालित


वर्तमान में रायगढ़ जिले में 8 दवा दुकानें संचालित हो रही हैं। जिसमें रायगढ़ शहर में दो दवा दुकानें एक अशर्फी देवी महिला चिकित्सालय व दूसरा पुराना सारंगढ़ बस स्टैण्ड में चल रहा है। वहीं जिले के सभी नगरीय निकाय मुख्यालय धरमजयगढ़, पुसौर, लैलूंगा, किरोड़ीमलनगर, घरघोड़ा, एवं खरसिया में दवा दुकान चल रही है।

प्राकृतिक आपदा से 3 लोगों की असामायिक मृत्यु, सहायता राशि स्वीकृत


अनुविभाग धरमजयगढ़ एवं घरघोड़ा अंतर्गत प्राकृतिक आपदा से 5 लोगों की असामायिक मृत्यु होने पर कलेक्टर के अनुमोदन पश्चात संबंधित एसडीएम द्वारा राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के संशोधित नियम के तहत मृतक के नजदीकी वारिसानों को 4-4 लाख रुपये की वित्तीय सहायता अनुदान राशि स्वीकृत की गई है।  


कार्यालय कलेक्टर, रायगढ़ से प्राप्त जानकारी के अनुसार तहसील धरमजयगढ़ के ग्राम-कमराई निवासी सुमित्रा बाई की 29जुलाई 2022 को सर्पदंश से मृत्यु होने पर उनके पुत्र लोहरी सिंह राठिया को 4 लाख रुपये, ग्राम-डगभौना के ननकी बाई की 14 जून 2022 को आकाशीय बिजली गिरने से मृत्यु होने पर उनके पति धरमसाय को 4 लाख रुपये तथा तहसील घरघोड़ा के ग्राम-पुरी निवासी जगदेव मांझी 11 सितम्बर 2020 को पानी में डूबने से मृत्यु होने पर उनकी पत्नी फुलकुंवर को 4 लाख रुपये की वित्तीय सहायता अनुदान राशि स्वीकृत की गई है।  

एग्री स्टार्टअप कॉन्क्लेव एवं किसान सम्मेलन में सम्मिलित हुये जिले के प्रगतिशील कृषक
जिले के प्रगतिशील कृषकों ने इंजी.आर.के.स्वर्णकार, वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख, कृषि विज्ञान केन्द्र, रायगढ़ के मार्गदर्शन में दिनांक 17 से 18 अक्टूबर 2022 तक भारतीय कृषि अनुसंाधन परिषद, नई दिल्ली द्वारा आयोजित एग्री स्टार्टअप कॉन्क्लेव एवं किसान सम्मेलन में सम्मिलित हुये। इस कार्यक्रम को देश के विभिन्न प्रांतो से आये कृषकों को प्रधानमंत्री द्वारा संबोधित किया गया एवं पीएम किसान सम्मान निधी की 12 वीं किश्त की राशि का ऑनलाइन हस्तांतरण किया गया।

कृषकों द्वारा विभिन्न कृषि प्रदर्शनी के माध्यम से कृषि के नये-नये तकनीकों के बारे में जानकारी प्राप्त किये एवं निकट भविष्य में कृषि तकनीकों/नवाचार को अपनाकर विभिन्न फसलों की उत्पादन व उत्पादकता में वृद्धि के साथ-साथ कृषि से संबद्ध अन्य क्षेत्रों से अपनी आय में बढ़ोत्तरी कर सकते हैं। इस कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केन्द्र, रायगढ़ के नोडल अधिकारी के.के.पैकरा एवं जिले के प्रगतिशील कृषक सीताराम पटेल, दादूराम चंद्रा, नारायण गवेल, मुकेश चौधरी (डॉ. खूबचंद बघेल कृषक रत्न से सम्मानित), हरविन्द्र चौधरी, कुंजबिहारी चौधरी, रोहित पटेल व कमल पटेल शामिल हुये

सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने के इच्छुक पात्र आवेदकों से 7 नवम्बर तक आवेदन आमंत्रित

 
राजीव युवा उत्थान योजना नियमावली वर्ष 2019 अंतर्गत राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के कुल 50 अभ्यर्थी (एसटी 50 प्रतिशत, एससी 30 प्रतिशत एवं ओबीसी 20 प्रतिशत जिसमें प्रत्येक वर्ग में 33 प्रतिशत महिलाओं के आरक्षित) जो संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल परीक्षा की तैयारी नई दिल्ली में करना चाहते है ऐसे इच्छुक पात्र अभ्यर्थियों से ऑनलाईन आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए है।

आवेदक 7 नवम्बर 2022 शाम 5 बजे तक वेबसाईट www.tribal.cg.gov.in अथवा https://hmstribal.cg.gov.in आवेदन जमा कर सकते है। इस संबंध में विस्तृत जानकारी विभाग के वेबसाईट पर अवलोकन एवं डाउनलोड किया जा सकता है। इस परीक्षा से संबंधित समस्त जानकारी पात्र अभ्यर्थी, परीक्षा केन्द्र परीक्षा परिणाम आदि की सूचना विभागीय वेबसाईट से प्राप्त कर सकते है।

नि:शुल्क आयुष स्वास्थ्य मेला छिछोरउमरिया में 21 अक्टूबर को


विकासखण्ड स्तरीय नि:शुल्क आयुष स्वास्थ्य मेला का आयोजन 21 अक्टूबर 2022 को विकासखण्ड पुसौर के ग्राम-छिछोरउमरिया के प्राथमिक शाला प्रांगण में प्रात: 10 बजे से शाम 4 बजे तक किया जाएगा। जिसमें आयुर्वेद एवं होम्योपैथी के अनुभवी चिकित्सकों द्वारा विभिन्न प्रकार के रोग जैसे-वातरोग, उदर रोग, श्वास, कास, चर्मरोग, स्त्री रोग, अर्श, नेत्ररोग, जराव्याधि, दौर्बल्यता इत्यादि जटिल रोगों का उपचार कर उपलब्ध औषधियों का नि:शुल्क वितरण किया जाएगा।