लड्डू बनाते समय रखें इन बातों का ध्यान

लड्डू बनाते समय रखें इन बातों का ध्यान

January 28, 2024 Off By NN Express

ठंड के मौसम में हम सभी तिल से लेकर नारियल आदि के लड्डू अपने घर पर बनाते ही हैं। वहीं कुछ लोग बाजार से लड्डू लाकर खाते हैं। दरअसल, जब वे घर पर लड्डू बनाते हैं तो वे उतनी अच्छे नहीं बनते हैं या फिर सही तरह से बन ही नहीं पाते हैं। उन्हें समझ में नहीं आता है कि आखिरकार गड़बड़ कहां हो रही है। दरअसल, लड्डू बनाते समय हम अक्सर कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जिसके बारे में आज हम आपको बता रहे हैं-

कुछ लोग सूखे मेवे और मसाले को भूनते नहीं हैं और उसे ऐसे ही रेसिपी में इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे वे सॉगी हो जाते हैं और स्वाद कम हो जाता है। वहीं, अगर आप इंग्रीडिएंट्स को भूनते हैं तो इससे लड्डू का टेस्ट कई गुना बढ़ जाता है।

इंग्रीडिएंट्स को तेज आंच पर भूनना

यह तो हम जानते हैं कि लड्डू बनाने के लिए इंग्रीडिएंट्स को भूनना बहुत जरूरी है, लेकिन इस स्टेप को सही तरह से करना जरूरी है। कभी भी तेज आंच पर इंग्रीडिएंट्स को ना भूनें। कई बार हम जल्दी के चक्कर में ऐसा करते हैं, लेकिन इससे इंग्रीडिएंट जल जाते हैं। उदाहरण के लिए, बेसन या बूंदी को तेज आंच पर तलने से वे सूखे, बेस्वाद और सख्त हो सकते हैं।

शुगर सिरप की कंसिस्टेंसी में गड़बड़ी

अगर आप घर पर ही एकदम परफेक्ट तरीके से लड्डू बनाना चाहते हैं तो आपको अपने शुगर सिरप की कंसिस्टेंसी पर खास ध्यान देना हो। यदि चाशनी बहुत अधिक गाढ़ी या पतली होती है, तो इससे लड्डू की शेप पर असर पड़ता है। ऐसे में वह या तो बहुत अधिक नरम या फिर एकदम सख्त हो जाता है। चाशनी एक तार की होनी चाहिए। यही लड्डू के लिए एकदम सही मानी जाती है।

नमी को नजरअंदाज करना

लड्डू बनाते समय एक आम गलती यह है कि रेसिपी में या तो बहुत कम या बिल्कुल भी दूध नहीं डाला जाता है। कुछ लोग इसमें घी भी नहीं मिलाते हैं, जिससे आटा बाद में जम जाता है और फिर लड्डू बहुत सख्त बनते हैं। यहां तक कि वे खाने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते हैं।