भारतीय सेना में जाना हर युवा का सपना : कलेक्टर

भारतीय सेना में जाना हर युवा का सपना : कलेक्टर

January 24, 2024 Off By NN Express

बिलासपुर । भारतीय सैन्य बलों में अग्निवीर की भर्ती में संभाग के युवाओं की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से संभाग स्तरीय कार्यशाला का आयोजन स्व. लखीराम अग्रवाल ऑडिटोरियम में किया गया। यह कार्यशाला जिला प्रशासन, सैनिक कल्याण बोर्ड एवं जिला रोजगार कार्यालय के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित हुआ। कार्यशाला में आईटीआई, पॉलीटेक्निक, महाविद्यालयों, उच्चतर माध्यमिक शालाओं में अध्ययनरत विद्यार्थियों सहित अन्य युवा बड़ी संख्या में शामिल हुए। भारतीय सेना के लिए साढ़े 17 से 21 वर्ष के युवाओं को जागरूक कर अधिक से अधिक संख्या में ऑनलाईन पंजीयन करने यह कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में 400 से ज्यादा युवा शामिल हुए।

कलेक्टर अवनीश शरण ने इस अवसर पर युवाओं का मार्गदर्शन करते हुए उनका हौसला बढ़ाया। कलेक्टर ने कहा कि भारतीय सेना में जाना हर युवा का सपना होता है। देश सेवा करना बड़े गर्व की बात होती है। उन्होंने कहा कि यह कार्यशाला निश्चित रूप से युवाओं के लिए उपयोगी होगी। सेना में युवाओं की सहभागिता बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि अब सेना में भर्ती का प्रारूप बदल गया है। पहले शारीरिक परीक्षा के बाद लिखित परीक्षा होती थीं, लेकिन अब लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद शारीरिक परीक्षा होती है। उन्होंने युवाओं को आईक्यू बढ़ाने पर जोर दिया। परीक्षा के पैटर्न को समझते हुए अपनी पुख्ता तैयारी करने कहा। विषय विशेषज्ञों से आग्रह किया कि युवाओं के प्रश्नों को इत्मीनान से सुनकर उनकी शंकाओं का समाधान करें। उन्होंने युवाओं से कहा कि वे परीक्षा की तैयारी के लिए अभी से जुट जाए और अपने सपने पूरे करें। 

कार्यशाला में आईटीआई और डिप्लोमा उत्तीर्ण आवेदकों को सेना के तकनीकी पदों पर भर्ती के लिए प्रोत्साहित किया गया। उल्लेखनीय है कि अग्निवीर भारतीय सेना में भर्ती के लिए ऑनलाईन पंजीयन एवं आवेदन लिए जा रहे है। वायु सेना में भर्ती के लिए 17 जनवरी से 6 फरवरी एवं थल सेना में भर्ती के लिए 8 फरवरी से 21 मार्च 2024 तक ऑनलाईन पंजीयन एवं आवेदन किये जा सकते है। कार्यशाला में ऑनलाईन पंजीयन भर्ती के लिए आवश्यक मापदण्ड एवं तैयारियों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। कार्यशाला में भारतीय वायु सेना भोपाल से वारंट अधिकारी रामनिवास यादव और भारतीय सेना भर्ती कार्यालय रायपुर से मेजर पीके माथुर ने सेना में अग्निवीर की पंजीयन और भर्ती प्रक्रिया के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। ग्रुप कैप्टन निवास ने बताया कि हमें इस सेवा में क्यो जाना चाहिए और इसके क्या फायदे है।

कार्यशाला में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अजय अग्रवाल, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल आशीष पाण्डेय, संचालनालय रोजगार एवं प्रशिक्षण रायपुर के उप संचालक वीके केडिया, बिलासपुर संभाग के सभी आईटीआई के प्राचार्य, पॉलीटेक्निक महाविद्यालय के प्राचार्य, उच्चतर माध्यमिक शाला के प्राचार्य, ई डिस्ट्रिक्ट मैनेजर, आईटीआई कोनी के संयुक्त संचालक एके सोनी, पीएस तिग्गा, जिला रोजगार अधिकारी एसी पहारे मौजूद थे। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ने आभार प्रकट किया और अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किया।