आधारकार्ड, आयुष्मान, राशन व कार्ड केसीसी सहित विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हो रहे हितग्राही

आधारकार्ड, आयुष्मान, राशन व कार्ड केसीसी सहित विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हो रहे हितग्राही

January 24, 2024 Off By NN Express

जशपुरनगर। जिले भर में जारी विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आमजनों को राज्य व केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं से लाभन्वित करने का सिलसिला जारी है। प्रतिदिन सैकड़ों लोग लाभन्वित किया जा रहा है। जिसमें हर वर्ग के लोग शामिल है, जिन्हें विभिन्न योजनाओं सहित बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं भी मिल रही है। यात्रा के तहत जिले के सभी विकासखंडों में शिविरों का आयोजन किया जा रहा हैं। 

इसी कड़ी में दुलदुला ब्लाक अंतर्गत ग्राम पंचायत सपघरा, सिमड़ा और फरसाबहार के ग्राम पंचायत सिंगीबहार सहित अन्य ग्राम पंचायतों में पहुंची। जहां लोगों को यात्रा का उद्देश्य व केंद्र सरकार की प्राथमिकता वाली योजनाओं की जानकारी दी गई। इस दौरान आमजनों को विकसित भारत संकल्प यात्रा की शपथ भी दिलवाई गई।

ग्राम पंचायत सिंगीबहार में आयोजित शिविर में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की धर्मपत्नी कौशल्या साय शामिल हुई। इस दौरान ग्रामवासियों को संबोधित करते हुए योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ लेने प्रेरित किया। साथ ही पात्र हितग्राहियों को निशुल्क गैस कनेक्शन वितरण किया। इसके अलावा कई हितग्राहियों को भी अन्य योजनाओं के हितलाभ वितरण किया। यहां आयोजित स्वास्थ्य शिविर में लोगों का टीबी. स्क्रीनिंग, हेल्थ चेकअप व सिकलसेल टेस्ट भी की गई। साथ ही पात्र हितग्राहियों को निशुल्क गैस कनेक्शन दिया गया। इसके अलावा  कई हितग्राहियों को  योजनाओं के हितलाभ वितरण किया। आमजनों को राज्य व केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। साथ ही मौके पर उज्जवला योजना, आवास योजना, केसीसी सहित अन्य योजनाओं से पात्र हितग्राही को लाभान्वित किया जा रहा है। साथ ही स्वास्थ्य शिविर में सिकलसेल, एनसीडी की जांच भी की जा रही है। साथ ही किसानों को ड्रोन के जरिए खाद व कीटनाशक छिडक़ाव की विधि, कृषि कार्य में जैविक खाद एवं नैनो यूरिया का उपयोग करने को लेकर जागरूक किया जा रहा है। 

योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन, योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाने, योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने और योजनाओं के निर्धारित लक्ष्य प्राप्ति के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा जारी है। विकसित भारत संकल्प यात्रा का रथ गांव-गांव में पहुंचकर केन्द्र सरकार की योजनाओं के बारे में लोगों को विस्तार से न सिर्फ जानकारी दे रहे बल्कि शत-प्रतिशत लाभन्वित भी किया जा रहा है। इस यात्रा के दौरान केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त कर चुके पात्र लाभार्थी मेरी कहानी-मेरी जुबानी कार्यक्रम के तहत अन्य लोगों को अपनी सफलता की कहानी सुना रहे हैं और उन्हें प्रेरित कर रहे हैं।