अयोध्या में भगवान श्री रामलला के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर जिले भर में हुआ रामधुन, भजन-कीर्तन का आयोजन

अयोध्या में भगवान श्री रामलला के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर जिले भर में हुआ रामधुन, भजन-कीर्तन का आयोजन

January 22, 2024 Off By NN Express

जिले वासियों ने भगवान श्री रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का सीधा प्रसारण श्रद्धापूर्वक देखकर हुए आनंदित

बीजापुर। जिला प्रशासन बीजापुर द्वारा भगवान श्री रामलला के प्राण प्रतिष्ठा को देखने हेतु सभी विकासखण्डों के मंदिर, देवालय, स्कूल, आश्रम, छात्रावासो सहित पंचायतों के प्रमुख स्थानों पर व्यापक व्यवस्था की गई।

वहीं जिला स्तर का रामोत्सव कार्यक्रम बीजापुर स्थित मीना बाजार मैदान में आयोजित हुआ जिसमें एलईडी स्क्रीन पर भगवान श्री रामलला के प्राण प्रतिष्ठा को सभी भक्तों, श्रद्धालुओं एवं जनमानस ने श्रद्धापूर्वक देखा, भगवान श्री रामलला के प्राण प्रतिष्ठा को देखकर जनमानस भावविभोर होकर जयश्रीराम का उद्घोष किए। मानस मंडली द्वारा प्रभु श्रीराम के भजन का निरंतर आयोजन से बीजापुर राममय होते नजर आया। प्रमुख समारोह स्थल पर सुंदर आकर्षक रंगोली गायत्री परिवार बीजापुर के सौजन्य से बालिकाओं द्वारा बनाया गया था एवं पूर्व संध्या में चौबीस सौ दीपों के साथ दीपोत्सव भी मनाया गया। जिला प्रशासन बीजापुर के सौजन्य से रामभक्तों के श्रद्धा और आस्था को ध्यान में रखते हुऐ व्यवस्था की गई थी वहीं श्री रामभक्तों के सौजन्य से जनमानस के लिए भंडारा की व्यवस्था की गई थी। 

कलेक्टर अनुराग पाण्डेय ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज हम इतिहास की उस घड़ी के साक्षी बन रहे हैं जिसे हमारे पूर्वजों ने कभी नही सोचा था। आज अयोध्या में श्री रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कर कमलो से हुई। यह अवसर सदियों में कभी-कभी आता है। हमारे पूर्वजों के आशीर्वाद और हमारे पूर्व जन्मों के अच्छे कर्म का प्रतिफल है जो हम इस पुण्य घड़ी में शामिल होकर श्री रामलला के प्राण प्रतिष्ठा को देख पाए। भारत सरकार के निर्णय का छत्तीसगढ़ सरकार कदम से कदम मिलाते हुए आज के दिन को शासकीय अर्ध अवकाश घोषित किया। शासकीय कार्यक्रम के रूप में आयोजित करने का निर्णय लिया गया था लेकिन शासन के निर्णय से साथ ही साथ जनमानस ने हजारों की जनसख्या में आस्था और विश्वास ने कार्यक्रम को सफल बनाया बीजापुर जैसे सुदूर अंचल में उत्साह और उमंग अन्य जिलों के समान दिखा कलेक्टर ने कहा भगवान श्री रामलला के प्राण प्रतिष्ठा में व्यापक जनभागीदारी दिखा। भगवान श्री राम दण्डकारण्य बस्तर क्षेत्र से अधिक प्रभावित हैं। वनवास के दौरान सर्वाधिक समय दण्डकारण्य के जंगलों में बिताया। कार्यक्रम के दौरान आकर्षक और मनमोहक रंगोली बनाने वाले बालिकाओं को पुरूस्कार स्वरूप शील्ड एवं रामचरित मानस पुस्तक प्रदाय किया गया।

कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष शंकर कुड़ियम, नगरपालिका अध्यक्ष बेनहूर रावतिया, वरिष्ठ नागरिक जी वेंकट, श्रीनिवास मुदलियार, नंदूराणा सहित संयुक्त कलेक्टर पवन कुमार प्रेमी, प्रभारी सीईओ जिला पंचायत बीजापुर गीत कुमार सिन्हा, जिला शिक्षा अधिकारी बलीराम बघेल, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास केएस मसराम, डिप्टी कलेक्टर दिलीप उईके, उत्तत पंचारी, नारायण गवेल, जागेश्वर कौशल सहित अधिक कर्मचारी, मीडिया प्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।