छत्तीसगढ़: ज़िला मुख्यालय में सड़क सुरक्षा माह का शुभारंभ

छत्तीसगढ़: ज़िला मुख्यालय में सड़क सुरक्षा माह का शुभारंभ

January 18, 2024 Off By NN Express

हरी झण्डी दिखाकर यातायात जागरूकता दौड़ को किया रवाना, स्वयं भी दौड़ में हुए शामिल

बेमेतरा । बे-मौसम रिमझिम बारिश के बीच ज़िला मुख्यालय में सड़क सुरक्षा माह का शुभारंभ हुआ। साथ ही यातायात जागरूकता दौड़, त्रिनेत्र हेल्पलाइन नंबर का विमोचन किया गया। राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत् आमजनों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने, दो पहिया वाहन चालकों को अनिवार्य रूप से हेलमेट पहनने की प्रेरणा, दुर्घटना से बचाव के उपाय से लोगों को अवगत कराने, सीट बेल्ट लगाने, यातायात नियमों की जानकारी सहित यातायात संबंधी विविध आयोजन सड़क सुरक्षा सप्ताह का शुभारंभ किया गया। 

कलेक्टर रणबीर शर्मा व पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता यातायात जागरूकता दौड़ को हरी झंडी दिखायी। स्वयं भी दौड़ में शामिल हुए। ज़िला मुख्यालय के बेसिक स्कूल ग्राऊंड से स्वामी विवेकानंद स्टेडियम कंतेली तक जागरूकता दौड़ कार्यक्रम का आयोजन हुआ। ज़िला प्रशासन के अधिकारी, सीईओ जिला पंचायत लीना कमलेश मंडावी, एडीएम अनिल बाजपेयी, एसडीएम उमाशंकर बंदे, एडिशनल एसपी पंकज पटेल, एसडीओपी मनोज तिर्की, डीएसपी कौशल्या साहू सहित अधिकारी कर्मचारी एवं स्कूल -कॉलेज के विद्यार्थी, गणमान्य नागरिकों ने हिस्सा लिया।

यातायात जागरूकता दौड़ समापन्न कार्यक्रम के बेमेतरा विधायक दिपेश साहू मुख्य अतिथि के टूर पर शामिल हुए। उन्होंने कहा वाहन चलाते समय लोग काफी लापरवाही बरतते है, जिसके परिणाम स्वरूप सड़क हादसों में दिन ब दिन बढोत्तरी होते जा रही है। इस राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का मुख्य उद्देश्य है कि, लोग यातायात नियमों का पालन करें। ताकि दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके। 

कलेक्टर रणबीर शर्मा ने कहा कि सड़क पर होने वाले हादसे में किसी के घर का एक इंसान दूर हो जाता है। हमें इस तरह की कम्युनिटी डेवलपमेंट करनी चाहिए कि जो नियमों का पालन करे, उनके साथ रहें। नियमों का पालन करते हुए अच्छा नागरिक बनें व दूसरों को भी प्रेरित करते रहें। उन्होंने कहा कि सामान्य सड़क और नेशनल हाईवे पर चलने के लिए अलग-अलग कायदे हैं। जिले में अभी नेशनल हाईवे बन रहे हैं, हाईवे में चलने के लिए अपने नियम होते हैं और उन नियमों को जानकर, समझकर पालन करते हुए वाहन चालन करें। नियमों का पालन करने के लिए बोलने वाला आपकी सुरक्षा के लिए ही बोल रहा है, इसे समझें। ओवर स्पीड और नशे में वाहन न चलाएं। विजेताओं लो पुरस्कृत किया। 

पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता ने कहा कि आमजन यातायात नियमों का पालन करें, ताकि दुर्घटना से बचा जा सके, बाईक चलाते समय हेलमेट का उपयोग अवश्य करें, हेलमेट का उपयोग नहीं करने से दुर्घटना के समय सिर में चोट लगने से व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है। इससे बचाव के लिए हेलमेट धारण किया जाना आवश्यक है क्योंकि हमारी सुरक्षा से पूरे परिवार की सुरक्षा भी जुड़ी होती है। सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को प्राथमिक उपचार नहीं मिलने के कारण उसकी मृत्यु हो जाती है, इस हेतु आमजनों को घायल व्यक्ति को तुरंत निकटतम अस्पताल ले जाने के लिए प्रोत्साहित किया। त्रिनेत्र हेल्पलाइन नंबर विमोचन किया गया जहां कोई भी यातायात नियमों का उल्लंघन करता है तो हेल्पलाइन नंबर पर फोटो एवं विडियो बनाकर भेज सकते हैं।