यहा हुई बुजुर्गों, विधवाओं, बेसहारा महिलाओं व दिव्यांगों की पेंशन 2750 से बढ़कर 3 हजार रुपये मासिक..

यहा हुई बुजुर्गों, विधवाओं, बेसहारा महिलाओं व दिव्यांगों की पेंशन 2750 से बढ़कर 3 हजार रुपये मासिक..

January 16, 2024 Off By NN Express

हरियाणा में बुजुर्गों, विधवाओं, बेसहारा महिलाओं व दिव्यांगों की पेंशन 2750 से बढ़कर 3 हजार रुपये मासिक हो गई है। सीएम मनोहर लाल खट्टर पूर्व में ही इसकी घोषणा कर चुके हैं।

अब सरकार के निर्णय के तहत अविवाहित पुरुषों व विधुरों की पेंशन पहली जनवरी से शुरू हो गई है। चूंकि सरकार ने पेंशन में 250 रुपये की बढ़ोतरी की है। ऐसे में बुजुर्गों व विधवाओं की तर्ज पर अविवाहित पुरुषों व विधुरों को भी फरवरी महीने में बढ़ी हुई पेंशन के रूप में 3000 रुपये मिलेंगे। पेंशन राशि सीध लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी।


मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विधुर और अविवाहितों को मकर संक्रांति पर पहली जनवरी से तीन हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन देने की घोषणा दोहराई है। कुल 12 हजार 270 विधुरों तथा 2586 अविवाहितों को चिन्हित किया गया है। पहले चरण में नवंबर तक कुल 507 विधुर लाभार्थियों की पहचान की गई थी। सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद पहले चरण में चयनित विधुरों और अविवाहितों को दिसंबर की पेंशन के भुगतान की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। इन सभी को जल्द भुगतान कर दिया जाएगा।


द्वितीय चरण में अब तक चिह्नित कुल 12 हजार 270 विधुर तथा 2586 अविवाहितों को जनवरी की पेंशन फरवरी में मिलेगी। विधुरों की श्रेणी में तीन लाख रुपये तक की सालाना आय वाले 40 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति पात्र होंगे।