झाड़ियों में मिला मृत तेंदुआ, शव पर मिले निशान,प्रभारी एवं वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी मौके पर पहुंचे

झाड़ियों में मिला मृत तेंदुआ, शव पर मिले निशान,प्रभारी एवं वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी मौके पर पहुंचे

January 16, 2024 Off By NN Express

मंदसौर, भानपुरा। वन परिक्षेत्र भानपुरा में बड़ा महादेव मार्ग पर पार्किंग के पास बनी पुलिया के पास झाड़ियाें में एक तेंदुआ मृत मिला। सूचना पर वन विभाग के बीट प्रभारी एवं वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी मौके पर पहुंचे एवं प्रारंभिक जांच पड़ताल के बाद पशु चिकित्सक को मौके पर बुलाया गया एवं परीक्षण कराया गया। यहां से तेंदुआ के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। जैसे ही तेंदुए के मृत पड़े होने की सूचना नगर में फैली बड़ी संख्या में लोग दो पहिया चार पहिया से मौके पर पहुंचने लगे। कई लोगों ने मृत तेंदुए के साथ सेल्फी भी ली।

वन परिक्षेत्र अधिकारी भानपुरा अंकित भदोरिया ने बताया कि सोमवार 15 जनवरी को सुबह बड़ा महादेव स्थान मार्ग पार्किंग के पास पुलिया के समीप झाड़ियों में मृत तेंदुआ पड़े होने की सूचना मिलने पर मौके पर वन विभाग की टीम पहुंची। मौके के समीप मार्ग पर तेंदुआ द्वारा पंजे से खरोंच एवं खून के निशान पाए गए। तेंदुआ के शव के परीक्षण के लिए मौके पर पशु चिकित्सा अधिकारी भानपुरा बी डी जैन को मौके पर बुलाया गया। मृत तेंदुआ का मौके पर पशु चिकित्सक द्वारा परीक्षण किया गया।

मृत तेंदुआ के शव की लंबाई 127 सेंटीमीटर पाई गई। शव के सभी अंग व नाखून शरीर पर पाए गए। शव पर जगह-जगह पर संघर्ष के निशान पाए गए। प्राथमिक परीक्षण के बाद पोस्टमार्टम के लिए तेंदुए के शव को शासकीय पशु चिकित्सालय भानपुरा लाया गया। इस दौरान एसडीओ फारेस्ट गरोठ सरोज रोज भी वन विभाग कार्यालय भानपुरा पहुंची। पोस्टमार्टम के बाद मृत तेंदुए के शव का दाह संस्कार कर दिया गया।

भानपुरा शासकीय पशु चिकित्सा अधिकारी बी डी जैन ने पोस्टमार्टम के बाद बताया कि मृत तेंदुआ करीब साढ़े चार वर्ष का है। आपसी संघर्ष में तेंदुए की मौत हुई है। मृत तेंदुए के गले में गहरे दांत गड़े हुए थे एवं ब्लड निकल रहा था। श्वास नली में गहरे दांत गड़े होने , ब्लड श्वास नली से फेफड़ों तक पहुंचने से दम घुटने से तेंदुए की मौत हो गई। मृत तेंदुए के सभी अंग सुरक्षित हैं। बड़ा महादेव मार्ग पर तेंदुआ मृत पड़ा होने की सूचना पर नगर से बड़ी संख्या में लोग मौका पर पहुंच गए थे। इससे यहां भारी भीड़ जमा हो गई।