बेनिफिट्स ऑफ एप्रिकॉट: त्वचा हो या बाल, दोनों की हेल्थ के लिए वरदान है एप्रीकॉट, ऐसे करें यूज

बेनिफिट्स ऑफ एप्रिकॉट: त्वचा हो या बाल, दोनों की हेल्थ के लिए वरदान है एप्रीकॉट, ऐसे करें यूज

January 15, 2024 Off By NN Express

त्वचा हो या बाल दोनों का हेल्दी रहना जरूरी है। ऐसे में एक फल बड़े काम का है। बता दें, हम यहां खुबानी यानि एप्रीकॉट के बारे में बात करने जा रहे हैं। ये विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन ए और विटामिन बी1 से भरपूर है। शरीर ही नहीं आपकी स्किन और हेयर हेल्थ के लिए भी ये बेहद लाभदायक है। इसमें प्लांट कंपाउड पाया जाता है जो एक एंटी-इंफ्लामेटरी गुण है जो ब्रेन में इंफ्लामेशन से बचाता है। विटामिन्स के अलावा ये प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रैट, फैट और पोटैशियम से भी भरा होता है, जो आपको कई हेल्थ बेनिफिट्स दे सकते हैं। आइए जानते हैं इससे त्वचा और बालों को होने वाले फायदों के बारे में।

त्वचा को फायदे

एंटी-एजिंग : एप्रीकॉट में विटामिन ई, विटामिन सी, बीटा कैरोटिन, विटामिन ए और फ्लेवेनोएड एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो स्किन को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी-एजिंग प्रॉपर्टी भी पाई जाती है जिससे झुर्रियों से बचाव होता है।

मॉइस्चराइजिंग : इसका ऑयल मॉइस्चराइजिंग गुणों से भरपूर होता है। स्किन को मुलायम और हाइड्रेट रखने में भी ये काफी मददगार होता है।

हीलिंग प्रॉपर्टीज : एप्रीकॉट में नेचुरल हीलिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। इसका तेल ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन सी से भरपूर होता है जो त्वचा के दाग धब्बों को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा, एप्रीकॉट का तेल त्वचा की सूजन को कम करता है।

बालों को फायदे

बालों की ग्रोथ में मददगार : किसी भी इंसान की खुबसूरती में उसके बालों का बड़ा रोल होता है। एप्रीकॉट का सेवन आपकी हेयर ग्रोथ को प्रमोट करता है। इसमें मौजूद लिनोलिक एसिड नए बालों को उगाने में कारगर होता है।

ड्राई स्कैल्प से दिलाता छुटकारा : एप्रीकॉट का तेल रोजाना स्कैल्प पर लगाने से आपके बालों में नमी को बनाए रखने में मदद मिलती है। इससे आपके बाल और स्कैल्प हेल्दी और मॉइस्चराइज्ड रहता है।