छत्तीसगढ़: गायत्री परिवार ने मकर संक्राति पर करवाया सूर्य नमस्कार

छत्तीसगढ़: गायत्री परिवार ने मकर संक्राति पर करवाया सूर्य नमस्कार

January 14, 2024 Off By NN Express

15 से 85 वर्ष की आयु वाले लोगों ने लिया भाग

रायपुर। अखिल विश्व गायत्री परिवार रायपुर के जिला युवा प्रकोष्ठ एवं डिवाईन इंडिया यूथ एसोसिएशन ने विवेकानंद जयंती-युवा दिवस और मकर संक्राति पर रविवार को गायत्री शक्ति पीठ समता कॉलोनी रायपुर में सूर्य नमस्कार प्रतियोगिता का आयोजन किया। यह प्रतियोगिता गायत्री परिवार छत्तीगसढ़ की जोन समन्वयक श्रीमती आदर्श वर्मा एवं रायपुर के जिला समन्वयक लच्छूराम निषाद के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हुई।

रायपुर युवा प्रकोष्ठ एवं दिया के प्रभारी आशीष राय एवं अमित डोये ने बताया कि इस प्रतियोगिता में सूर्य नमस्कार के सभी 12 चरणों को 2 क्रम में कराया गया, जिसमें रायपुर शहर से विभिन्न आयु वर्ग के 75 प्रतिभागीयों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में योगांश योग अकादमी के सागर मलाकर एवं योग प्लाजा रायपुर के शिव कुमार साहू ने जज की भूमिका निभायी। 15 से 25 वर्ष के आयु वर्ग में गौतम साहू ने प्रथम, नेहा नायक ने द्वितीय व पुनेश्वरी जंघेल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 26 से 40 वर्ष के आयु वर्ग में वासुदेव साहू ने प्रथम, भूषण लाल ने द्वितीय एवं आसना गौतम ने तृतीय प्राप्त किया इसी प्रकार 41 वर्ष से उपर के आयुवर्ग में रश्मि रेखा नायक ने प्रथम, हरजीत कौर द्वितीय एवं प्रेमलता चंद्राकर तृतीय स्थान पर रहे।

इस प्रतियोगिता में 85 वर्ष की उम्र वाले दीनदयाल उपाध्याय नगर रायपुर निवासी एस.एल. श्रीवास्तव (से.नि. प्राध्यापक पंडित रविशंकर शुक्ल वि.वि.) ने भी हिस्सा लिया। 85 वर्ष की उम्र में उनके सूर्य नमस्कार को देखकर उपस्थित सभी लोग आश्चर्यचकित थे। श्रीवास्तव ने कहा कि वे बचपन से सूर्य नमस्कार करते आ रहे है तथा निवास के समीप स्थीत गार्डन में प्रतिदिन 7 से 8 बजे तक विभिन्न लोगों के साथ मिलकर योग व आसन करते हैं एवं नये लोगों को सिखाते भी है। वे कहते है कि जो लोग प्रतिदिन योग, प्राणायाम, व सूर्य नमस्कार करने है उनका माइंड रिलैक्स रहता है एवं तनाव भी कम होता है। इसी प्रकार देवेन्द्र नगर रायपुर निवासी हरजीत कौर ने बताया कि शहरी क्षेत्र में रहने वाले व्यक्तियों के जीवन में प्रायः भागदौड़ लगे रहता है एवं वे अपने शरीर का ख्याल नहीं रख पाते और बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। एसे में प्रतिदिन सुबह के समय खाली पेट में 10 मिनट का सूर्य नमस्कार कर आप अपने को शारीरिक एवं मानसिक रुप से स्वस्थ्य रख सकते है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

गायत्री परिवार की माधुरी ने बताया कि आज शहरों में जिम ज्वाईन करने का ट्रेंड हो गया है। अधिकांश युवा वर्ग केवल बॉडी बनाने के चक्कर में जिम ज्वाईन करते है। जबकि यदि वे चाहे तो प्रतिदिन 10 मिनट के सूर्य नमस्कार से ही अपने को चुस्त दुरस्त रख सकते है। यह आपकी मांसपेशियों के लिए भी फायदेमंद होता है। इससे स्पाइन की एलाइनमेंट भी बेहतर होती है तथा स्पाइन पेन, गर्दन दर्द और पीठ दर्द से भी राहत मिलता है तथा बॉडी का पोस्चर भी ठीक रहता है साथ ही फ्लेक्सिबिलिटी भी बढ़ती है और मसल्स मजबूत और बेहतर शेप में दिखते हैं। कार्यक्रम के सफल आयोजन में गायत्री परिवार के युवा सदस्य दुर्गेश्वरी, मेघा, निष्ठा, हंसराज, मृत्युंजय आदि ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कार्यक्रम में मुख्य रुप से देव संस्कृति विश्वविद्यालय हरिद्वार से इंटर्नशीप हेतु रायपुर आये विद्यार्थी पुष्पराज त्रिपाठी, माधव तनेजा एवं अखिल प्रताप सिंह उपस्थित थे।