छत्तीसगढ़: आत्मानंद स्कूल में प्रतिनियुक्ति से कार्यरत शिक्षक अनियमित वेतन से परेशान

छत्तीसगढ़: आत्मानंद स्कूल में प्रतिनियुक्ति से कार्यरत शिक्षक अनियमित वेतन से परेशान

January 6, 2024 Off By NN Express

बिलासपुर,06 जनवरी । जिले के स्वामी आत्मानंद स्कूलों में प्रतिनियुक्ति में कार्यरत शिक्षकों को नियमित वेतन प्रदान नहीं किये जा रहे हैं। इससे शिक्षकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। शिक्षक इस व्यवस्था को बदलने की मांग उठाने लगे हैं। छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष संजय शर्मा ने बताया कि आत्मानंद स्कूलों में शिक्षकों को प्रतिनियुक्ति पर रखे गए हैं।

चूंकि आत्मानंद स्कूल समिति के अंदर संचालित है, इसलिए प्रतिनियुक्ति में कार्यरत शिक्षकों का वेतन भुगतान आबंटन सिस्टम या डीएमएफ मद से किया जाता है। इसके चलते वेतन भुगतान अनियमित हो गया है। संविलियन के पूर्व शिक्षाकर्मी व्यवस्था में आबंटन से वेतन भुगतान प्रक्रिया से वेतन भुगतान में विलंब से परेशानी बहुत होती थी। संविलियन के बाद ही गैर आयोजना मद से विभागीय तौर पर नियमित वेतन भुगतान शुरू हुआ है।

फिर से आत्मानंद स्कूलों में शिक्षकों को प्रतिनियुक्ति में रखने के पश्चात विभागीय आबंटन व डीएमएफ मद के सिस्टम से शिक्षक परेशान होने लगे हैं। इससे सैकड़ों शिक्षकों का बैंक लोन समय पर जमा नही हो पा रहा इसके साथ ही अनावश्यक ब्याज बढ़ता है। साथ ही सिविल स्कोर कम होने से फिर से लोन लेने में परेशानी आ रही है।

वर्तमान में नई सरकार और शिक्षामंत्री से आग्रह किया गया है कि वे आत्मानंद स्कूलों में प्रतिनियुक्ति में कार्यरत शिक्षकों का गैर आयोजना मद अर्थात ट्रेजरी से पूर्व की तरह वेतन भुगतान की व्यवस्था बहाल करने पर निर्णय ले या आत्मानंद शालाओं में प्रतिनियुक्ति कर समिति को भंग कर पूर्व की तरह शिक्षक स्थापना व वेतन व्यवस्था बहाल करें। शिक्षण की व्यवस्था में कसावट लाकर बेहतर शिक्षण व्यवस्था बनाया जाए।

इस दौरान प्रदेश संयोजक सुधीर प्रधान, वाजिद खान, प्रदेश उपाध्यक्ष हरेंद्र सिंह, देवनाथ साहू, बसंत चतुर्वेदी, प्रवीण श्रीवास्तव, विनोद गुप्ता, डा. कोमल वैष्णव, प्रदेश सचिव मनोज सनाढ्य, प्रदेश कोषाध्यक्ष शैलेन्द्र पारीक ने नियम में बदलाव करने शासन से मांग की है।