छत्तीसगढ़: राजधानी में साइबर ठगी के 300 के करीब शिकायतें पेंडिंग, ठग ऐसे बना रहे शिकार

छत्तीसगढ़: राजधानी में साइबर ठगी के 300 के करीब शिकायतें पेंडिंग, ठग ऐसे बना रहे शिकार

December 30, 2023 Off By NN Express

रायपुर,30 दिसम्बर । आनलाइन ठगी के नित नए मामले सामने आ रहे हैं। इसे सुलझाना पुलिस के लिए एक बड़ी चुनौती साबित हो रही है। राजधानी में साइबर ठगी के 300 के करीब शिकायतें पेंडिंग पड़ी है। पुलिस अफसरों के मुताबिक ज्यादातर ठगी की घटनाएं लालच में आने की वजह से होती है। इस तरह की ठगी से बचने पुलिस जनजागरुकता अभियान भी चलाती है। बावजूद इसके लोग ठगों के झांसे में आकर ठगी का शिकार हो रहे हैं।

आनलाइन फ्राड करने वाले वर्ष के अंत में लोगों को इनाम के अलावा खरीदी पर भारी भरकम छूट देने का झांसा देने नामी आनलाइन बिजनेस साइट्स के नाम पर लोगों को मैसेज भेज रहे हैं। जालसाज लोगों को खरीदी में शामिल होने क्यूआर कोड स्कैन करने मैसेज भेज रहे हैं।

इस तरह के मैसेज भेजने का सिलसिला पिछले 15 दिनों से चल रहा है। इस तरह के मैसेज मिलने के कई लोगों ने साइबर सेल में शिकायत की है। पुलिस ने लोगों से अपील की है कि किसी भी तरह के प्रलोभन वाले मैसेज आने पर उसे इग्नोर करें साथ ही अनजान नंबर से आए किसी भी तरह के क्यूआर कोड को स्कैन करने से बचने की सलाह दी है।

साइबर सेल से लेकर थानों में शिकायतों का अंबार

साइबर ठगी के मामलों के शिकार लोगों को अपने ठगी की रकम होल्ड कराने के लिए थानों से लेकर साइबर सेल तक चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। बड़ी