RBI ने ICICI-Pru AMC और ICICI-Pru Life को आरबीएल बैंक में 9.95% तक हिस्सेदारी हासिल करने की अनुमति दी

RBI ने ICICI-Pru AMC और ICICI-Pru Life को आरबीएल बैंक में 9.95% तक हिस्सेदारी हासिल करने की अनुमति दी

December 29, 2023 Off By NN Express

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (आई-प्रू एएमसी) और आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (आई-प्रू लाइफ) को समग्र अधिग्रहण के लिए आरबीएल बैंक लिमिटेड में चुकता शेयर पूंजी या वोटिंग अधिकार का 9.95 प्रतिशत तक की हिस्सेदारी की मंजूरी दे दी है।

नई दिल्ली, 29 दिसंबर : भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (आई-प्रू एएमसी) और आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (आई-प्रू लाइफ) को समग्र अधिग्रहण के लिए आरबीएल बैंक लिमिटेड में चुकता शेयर पूंजी या वोटिंग अधिकार का 9.95 प्रतिशत तक की हिस्सेदारी की मंजूरी दे दी है.

यह मंजूरी आई-प्रू एएमसी और आई-प्रू लाइफ द्वारा आरबीआई को प्रस्तुत एक आवेदन के संदर्भ में दी गई है. आरबीआई के पत्र के अनुसार, आई-प्रू एएमसी और आई-प्रू लाइफ को एक वर्ष की अवधि के भीतर, यानी 26 दिसंबर, 2024 तक आरबीएल बैंक में उपरोक्त शेयरधारिता हासिल करने और कुल हिस्सेदारी सुनिश्चित करने की मंजूरी दे दी गई है. आरबीएल बैंक में हर समय बैंक की चुकता शेयर पूंजी या वोटिंग अधिकार का 9.95 प्रतिशत से अधिक नहीं होता है।

इसके अलावा, यदि कुल हिस्सेदारी 5 प्रतिशत से कम हो जाती है, तो इसे बैंक की भुगतान की गई शेयर पूंजी या वोटिंग अधिकारों के 5 प्रतिशत या उससे अधिक तक बढ़ाने के लिए आरबीआई की पूर्व मंजूरी की जरूरत होगी. आरबीएल बैंक ने एक फाइलिंग में कहा, “इस संदर्भ में हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि आईसीआईसीआई समूह (आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड सहित) के पास 22 दिसंबर, 2023 तक आरबीएल बैंक की इक्विटी शेयर पूंजी का 2.08 प्रतिशत हिस्सा था.”