कोरबा: किंग कोबरा जागरूकता कार्यक्रम, NCC कैंप में बताया गया जंगल और वन्य जीव संरक्षण का महत्व

कोरबा: किंग कोबरा जागरूकता कार्यक्रम, NCC कैंप में बताया गया जंगल और वन्य जीव संरक्षण का महत्व

December 23, 2023 Off By NN Express

कोरबा,23 दिसम्बर I कोरबा के पी जी कॉलेज में एनसीसी कैंप लगाया गया हैं जिसमें छत्तीसगढ़ राज्य के जशपुर, कोरिया, सरगुजा, सूरजपुर एवम बिलासपुर जिलों से बड़ी संख्या में बच्चे पहुंचे हैं,एनसीसी के कमांडिंग ऑफिसर की आग्रह पर नोवा नेचर वेल्फेयर सोसाइटी ने कैंप में उपस्थित 350 से ज्यादा कैडेट्स, उनके पी आई के साथ जागरूकता कार्यक्रम किया जिसका मुख्य उद्देश्य वनों एवम वन्यजीवों का संरक्षण व संवर्धन हैं।

पी जी कॉलेज, कोरबा के ग्राउंड में लगे एनसीसी शिविर में सर्वप्रथम नोवा नेचर वेल्फेयर सोसाइटी का स्वागत किया है जिसके बाद बच्चों को जंगल संरक्षण के महत्व को बताया गया फिर वन्य जीव और सरीसृप हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं उस विषय पर रोशनी डाली, जिस पर बच्चों ने एक एक कर कई सावल भी पूछा जिसका जवाब पाकर काफी उत्साहित हुए,

नोवा नेचर वेल्फेयर सोसाइटी से एम सुरज ने बच्चों को बताया की साप आहार श्रृंखला का हिस्सा हैं और हमारे परिस्तिथिक तंत्र में अहम भूमिका निभाते हैं। इसीलिए इनको बचाना हमारी ज़िम्मेदारी हैं। उसके साथ ही जितेंद्र सारथी ने विषहीन और विषैले सांपो की पहचान करना बताया, साथ ही बताया साप काट लेने पर बिना देरी किए हस्पताल जाना हैं और अंत में मयंक बक्शी (बायोलॉजिस्ट) ने सर्प दंश के लक्षण को बताया साथ ही प्राथमिक उपचार भी बताए।


सांपों के विषय में टीम ने बताया कोरबा जिला मध्य भारत में किंग कोबरा के लिए जाना जाता हैं और ऐसे दुर्लभ और विलुप्त प्रायः जीव को बचाना और संवर्धन करना अत्यधिक जरूरी हैं। बच्चों ने वादा किया की वे इनका संरक्षण करेंगे, इस अवसर पर कार्यक्रम में उपस्थित रहे कैंप कैमेंडेड कर्नल पी चौधरी, कैंप कैंपटेन राजेंद्र सिंह, सूबेदार मेजर डूमर सिंह, अनिता यादव, संजीव जायसवाल, नवीन कुमार, सुनील तिवारी, मनोज सिंह, शिवनारायण सिंह, एम खैरवार, मुकेश रावत,सौरव श्रीवास साथ ही बड़ी संख्या में बच्चें उपस्थित रहें।