खाद्यान्न के निजी गोदाम में बड़ा हादसा, मक्के की बोरियां गिरने से 8 मजदूरों की मौत

खाद्यान्न के निजी गोदाम में बड़ा हादसा, मक्के की बोरियां गिरने से 8 मजदूरों की मौत

December 5, 2023 Off By NN Express

विजयपुरा: कर्नाटक के औद्योगिक क्षेत्र में एक निजी गोदाम में अनाज की बोरियां गिरने से बड़ा हादसा हो गया जिसमें आठ लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि मरने वाले सभी लोग गोदाम में काम करने वाले मजदूर थे, जिनकी पहचान बिहार के रहने वालों के रूप में की गई है।

घटना 4 दिसंबर की शाम की है जब गोदाम में रखे सैकड़ों मक्के के बोरे गोदाम में काम कर रहे मजदूरों पर गिर गये। सभी मजदूर बिहार के मूल निवासी बताये गये हैं। मृतकों में से पांच की पहचान राजेश मुखिया (25), रामबृज मुखिया (29), शंभू मुखिया (26), राम बालक (52) और लक्खू (45) के रूप में की गई है। बचाव अभियान सोमवार शाम 6 बजे शुरू हुआ।

जिला प्रभारी मंत्री एमबी पाटिल, जो मंगलवार तड़के बेलगावी से घटनास्थल पर पहुंचे, जहां वह विधानसभा सत्र में भाग ले रहे थे, ने मीडियाकर्मियों को बताया कि शवों को निकालने का काम चल रहा है।

जिला प्रभारी ने कहा कि कोई सटीक संख्या उपलब्ध नहीं है। हालांकि, एक मोटे अनुमान के मुताबिक कम से कम आठ लोग फंसे हुए हैं। उन्होंने इसे बेहद दुखद घटना बताते हुए कहा कि मजदूर दूसरे राज्य के थे।

पाटिल ने कहा, “अब प्राथमिकता शवों को निकालना और शव परीक्षण कराना है और स्थानीय प्रशासन से संपर्क करके शवों को उनके संबंधित राज्यों में भेजना है।” उन्होंने कहा कि अभी घटना का सही कारण बताना संभव नहीं है क्योंकि जांच की जानी है। उन्होंने कहा, “अगर गोदाम के मालिक की गलती है तो इसकी भी जांच की जाएगी और कानून के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी।”

उन्होंने कहा कि वह पहले ही मुख्यमंत्री को घटना की जानकारी दे चुके हैं। इस तथ्य के बावजूद कि श्रमिक दूसरे राज्य से हैं, मानवीय आधार पर, हम पीड़ित परिवारों को कुछ वित्तीय सहायता दिलाने का प्रयास करेंगे। साथ ही, मालिक को भी मुआवजा देने की जिम्मेदारी है। इस संबंध में भी पीड़ितों को मुआवजा दिलाने के प्रयास किए जाएंगे। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति को बचा लिया गया और उसकी चोटों का इलाज चल रहा है लेकिन वह खतरे से बाहर है।