कोरबा: गवर्नमेंट पीजी कॉलेज में मनाया गया एनसीसी का स्थापना दिवस, प्राचार्य ने बताया इसका महत्व

कोरबा: गवर्नमेंट पीजी कॉलेज में मनाया गया एनसीसी का स्थापना दिवस, प्राचार्य ने बताया इसका महत्व

November 27, 2023 Off By NN Express

कोरबा,27 नवंबर। राष्ट्रीय एनसीसी दिवस के मौके पर गवर्नमेंट पीजी कॉलेज में स्थापना दिवस मनाया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि गवर्नमेंट मुकुटधर पांडे कॉलेज कटघोरा के प्राचार्य एमएम जोशी ने छात्रों को एनसीसी के महत्व के विषय में बताया। उन्होंने कहा कि एनसीसी सेना तक पहुंचाने का एक प्रवेश द्वार है। छात्र अग्निवीर परीक्षा उत्तीर्ण कर इसका फायदा उठा सकते हैं।

जिन छात्रों ने एनसीसी का विकल्प चुना है। उन्हें एक सुनहरा अवसर मिला है। जिसका लाभ उठाना चाहिए। जोशी ने यह भी कहा कि मैं 20 साल पीजी कॉलेज में एनसीसी ऑफिसर रहा। इस दौरान ऐसे कई छात्र आज भी मेरे टच में हैं, जिन्होंने अलग-अलग विभागों में अपने प्रतिभा के दम पर नौकरी पाई है। जिन्होंने समाज में अपना अलग स्थान बनाया है। एनसीसी दिवस के अवसर पर पीजी कॉलेज में मेधावी कैडेट्स को पुरस्कृत किया गया। छात्रों ने देशभक्ति की भावनाओं से भरा एक नृत्य और छत्तीसगढ़ी सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया। इस दौरान मंच पर मौजूद कॉलेज के स्टाफ व छात्रों ने कार्यक्रम का लुत्फ उठाया।

पीजी कॉलेज की प्राचार्य डॉ.साधना खरे ने कहा कि एनसीसी का छात्र जीवन में खास महत्व होता है। एनसीसी के जरिए छात्र अनुशासन सीखते हैं। वह हर क्षेत्र में अलग मुकाम हासिल कर सकते हैं। इसलिए एनसीसी को अनिवार्य किया जाना चाहिए। 1 सीजी बटालियन कोरबा के सूबेदार डूंगर सिंह ने कहा कि एनसीसी कैडेट एक संपूर्ण छात्र होता है। जिसमें हर तरह के गुण मौजूद होते हैं। एक कैडेट 400 से 500 छात्रों के बीच से चुना जाता है। इसलिए वह भीड़ में सबसे अलग दिखता है। एनसीसी का छात्र हर तरह के गुण से संपन्न होता है। कार्यक्रम में मंच संचालन केयरटेकर ऑफिसर और सहायक अध्यापक शुभम ढोरिया ने किया। खेल अधिकारी डॉ.बीएस राव सहित अन्य प्राध्यापक डॉ.संदीप शुक्ला, सुशील गुप्ता, सुशील अग्रवाल, डॉ.दिनेश श्रीवास आदि उपस्थित थे।

FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare