खुशखबरी : 20 लाख लोगों को अमेजन फ्री में कराएगी AI की ट्रेनिंग, 47 प्रतिशत अधिक मिलेगी सैलरी

खुशखबरी : 20 लाख लोगों को अमेजन फ्री में कराएगी AI की ट्रेनिंग, 47 प्रतिशत अधिक मिलेगी सैलरी

November 23, 2023 Off By NN Express

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जब से दुनिया के सामने आयी है इसने सभी चीजों को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है. चीजें आसान होने के साथ ही मजेदार भी हो गयी हैं. जब से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने दुनिया में कदम रखा है कई बड़ी कंपनियां भी AI स्किल्स में माहिर लोगों को नौकरी पर रखना शुरू कर दिया है.

मौजूदा समय में काफिकम लोगों को ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और इसके इस्तेमाल के बारे में पता है और इसी बात को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन शॉपिंग प्लैटफॉर्म अमेजन ने साल 2025 तक ग्लोबल लेवल पर 20 लाख लोगों को फ्री में AI स्किल्स ट्रेनिंग और एजुकेशन प्रोवाइड करने के लिए AI Ready प्रोग्राम की शुरुआत करने की घोषणा की है. सामने आयी जानकारी के अनुसार यह प्रोग्राम अलग-अलग तरह के रिसोर्स को दुनिया के सामने पेश करेगा जिसमें 8 फ्री एआई और जेनरेटिव AI कोर्स शामिल हैं. केवल यहीं नहीं इसके अलावा कंपनी स्कॉलरशिप और अलग-अलग एजुकेशनल प्लैटफॉर्म्स के साथ कॉलबॉरेशन भी करेगी. इसका मतलब यह है कि कॉलेज में पढ़ रहे बच्चों को भी कंपनी AI के बारे में सिखाएगी. आपकी जानकारी के लिए बता दिए अमेजन की तरह ही गूगल भी AI कोर्स की ट्रेनिंग दे रहा है.

ट्रेनिंग से क्या होगा फायदा

मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार AI Ready वर्कप्लेस में एआई हुनर की बढ़ती हुई डिमांड का ही एक प्रोसेस है. हाल ही में किये गए एक स्टडी में पाया गया है कि 73 प्रतिशत एम्प्लॉयर एआई हुनर वाले वर्कर्स की खोज कर रहे हैं और एआई की हुनर रखने वाले वर्कर्स अपने नॉन-एआई काउंटरपार्ट्स की तुलना में 47 प्रतिशत अधिक सैलरी कमा सकते हैं. इसका सीधा मतलब है कि, AI स्किल्ड लोगों को आम वर्कर्स की तुलना में 47 प्रतिशत ज्यादा सैलरी मिलने का चांस है. अगर आप इस ट्रेनिंग को लेना चाहते हैं तो बता दें इस AI रेडी प्रोग्राम में बेसिक से लेकर एडवांस्ड और बिजनेस लीडर्स के साथ-साथ टेक्नोलॉजिस्ट तक के कोर्सेज में सभी के लिए कुछ न कुछ रखा है. ये कोर्स AWS के माध्यम से प्रदान किये गए 80 से ज्यादा फ्री और काफी कम खर्च और जेनरेटिव एआई कोर्सेज और रिसोर्स को आम जनता तक बढ़ाते हैं.

12 मिलियन डॉलर्स का होगा इन्वेस्टमेंट

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जो जानकारी सामने आयी है उसके अनुसार अमेजन और अमेजन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) ग्लोबल लेवल पर 50,000 से ज्यादा हाई स्कूल और युनिवर्सिटी स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप, फ्री कोर्स और कोडिंग प्रोग्राम प्रोवाइड करने के लिए 12 मिलियन से ज्यादा का इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं. इसके पीछे कंपनी का टारगेट है कि AI और क्लाउड कंप्यूटिंग के बारे में सीखने में वंचित और अंडर रिप्रजेंटेशन वाले कम्युनिटीज का सपोर्ट करना है. इस शुरुआत के तहत तहत जेनरेटिव एआई पर एक फ्री युडेसिटी कोर्स, Code.org के समर्थन से ऑवर ऑफ़ कोड डांस पार्टी: एआई वर्जन नामक एक कोडिंग प्रोग्राम और साल 2025 तक लाखों लोगों को क्लाउड कंप्यूटिंग का हुनर और ट्रेनिंग करने का कमिटनेंट भी शामिल है.