सभी के लिए फ्री हुआ ChatGPT वॉयस चैट, एंड्रॉयड और iOS यूजर्स ऐसे करें यूज

सभी के लिए फ्री हुआ ChatGPT वॉयस चैट, एंड्रॉयड और iOS यूजर्स ऐसे करें यूज

November 23, 2023 Off By NN Express

ChatGPT की कंपनी OpenAI में CEO Sam Altman को निकाले जाने के बाद मची उथल पुथल के बीच यूजर्स के लिए एक अच्छी खबर आई है। चैटजीपीटी ने अब अपने फ्री यूजर्स के लिए वॉयस चैट सपोर्ट को जारी कर दिया है।

यानी अब यूजर्स मुफ्त में इस सर्विस का यूज कर पाएंगे, जो पहले फीचर केवल पेड सर्विस लेने वाले यूजर्स के लिए ही उपलब्ध थी। ChatGPT के फ्री यूजर्स अब सीधे AI असिस्टेंट से बात कर सकते हैं और वास्तविक समय में बातचीत कर सकते हैं।

सभी के लिए फ्री हुआ ChatGPT Voice Chat

चैटजीपीटी के लेटेस्ट अपडेट ने मुफ्त यूजर्स के लिए वॉयस चैट की शुरुआत की है। यह फीचर एंड्रॉयड और आईओएस के लिए ऑफिशियल चैटजीपीटी ऐप पर उपलब्ध है। यह यूजर्स को एआई बॉट के साथ वन-टू-वन बातचीत करने की अनुमति देता है, ठीक वैसे ही जैसे आप कॉलिंग के दौरान किसी से बातचीत करते हैं।

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को ChatGPT ऐप में हेडफोन आइकन पर टैप करना होगा। आप पांच अलग-अलग आवाजों में से चुन सकते हैं जिनमें ऐप आपको प्रतिक्रिया देता है। एक बार जब आप आवाज चुन लेते हैं, तो चैटजीपीटी एक वास्तविक इंसान की तरह आपके साथ बातचीत करना शुरू कर देगा।

कंपनी का ट्वीट

कंपनी ने ट्वीट के माध्यम से भी इसकी जानकारी दी है। ट्वीट में एक वॉयस सैंपल भी है, जो वाकई में बहुत रियलिस्टिक लगता है क्योंकि ऐप से वॉयस रिस्पॉन्स ऐसा लगता है जैसे आप सच में किसी व्यक्ति से बात कर रहे हों। Google Assistant और Apple Siri की तुलना में, ChatGPT द्वारा टोन और वॉयस मॉड्यूलेशन बेहतर और अधिक वास्तविक लगते हैं।

फीचर केवल केवल एंड्रॉयड और iOS ऐप पर उपलब्ध

एक बार जब आप बातचीत पूरी कर लेते हैं, तो आप वॉयस चैट को समाप्त कर सकते हैं और दोबारा चैटजीपीटी के नॉर्मल चैट वर्जन का यूज करना जारी रख सकता है। ध्यान देने वाली बात यह है कि वॉयस चैट केवल एंड्रॉयड और आईओएस ऐप पर उपलब्ध है, और वर्तमान में वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है। बता दें कि वॉयस चैट को सबसे पहले चैटजीपीटी द्वारा सितंबर 2023 में लॉन्च किया गया था। हालांकि, यह तब केवल चैटजीपीटी प्लस ग्राहकों के लिए ही उपलब्ध था। इसलिए, यह मुफ्त यूजर्स के लिए एक अच्छी खबर है क्योंकि ओपनएआई ने इस फीचर तक पहुंचने के लिए पेवॉल को हटा दिया है।

कंपनी ने मची उथल पुथल

हालांकि, यूजर्स को इस फीचर तक पहुंचने में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि OpenAI वर्तमान में एक बड़े इंटरनल इश्यू से गुजर रहा है। OpenAI के 90% से अधिक कर्मचारियों ने कंपनी से इस्तीफा देने की धमकी दी है क्योंकि इसने हाल ही में अपने फाउंडर और सीईओ सैम ऑल्टमैन को निकाल दिया है। तब से दुनिया की लीडिंग एआई कंपनी को बचाने के लिए कई चर्चाएं हो रही हैं। बात इस स्तर तक बढ़ गई कि माइक्रोसॉफ्ट को इस मामले में शामिल होना पड़ा। माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने घोषणा की कि उन्होंने सैम ऑल्टमैन को काम पर रखा है, और कंपनी छोड़ने के इच्छुक सभी ओपनएआई कर्मचारियों को नौकरी की पेशकश भी कर रहे हैं।