Ayodhya Ram Temple : राम मंदिर में 22 जनवरी को इस समय होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, सामने आया शुभ मुहूर्त…

Ayodhya Ram Temple : राम मंदिर में 22 जनवरी को इस समय होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, सामने आया शुभ मुहूर्त…

November 20, 2023 Off By NN Express

Ayodhya Ram Temple: अयोध्या में भगवान राम के मंदिर में राम लला की 22 जनवरी 2024 को प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. अब प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मूहूर्त भी सामने आ गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे. इस मौके पर यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा राष्ट्री स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत के साथ-साथ तमाम प्रतिष्ठित और खास मेहमान मौजूद रहेंगे. इसके साथ ही धर्मनगरी अयोध्या में 14 कोसी परिक्रमा आज यानी 20 नवंबर की रात से शुरू होने जा रही है.

ये है राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त

मर्यादापुरुषोत्तम राम के मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्टा 22 जनवरी को अभिजीत मुहूर्त मृगषिरा नक्षत्र में दोपहर 12:20 बजे की जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे. बता दें कि इस समारोह को अंतरराष्ट्रीय स्वरूप देने के लिए साकेत निलयम में कल (रविवार) को संघ परिवार की बैठक का आयोजन किया गया. जिसमें समारोह के अभियान को चार चरणों में बांटकर तैयारियों करने का निर्णय लिया गया. पहला चरण 19 नवंबर से 20 दिसंबर तक चलेगा. जिसमें समारोह की कार्ययोजना की रूपरेखा तैयारी की जाएगी. इसमें छोटी-छोटी संचालन समितियां बनाई जाएंगी. इसके अलावा जिला और खंड स्तर पर दस-दस लोगों की टोली बनाने का निर्णय लिया गया है.

कारसेवक भी होंगे शामिल

जिला और खंड स्तर पर बनाई गई टोलियों में कारसेवकों को शामिल किया जाएगा. इन टोलियों को 250 स्थानों पर बैठकर कर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने की जिम्मेदारी दी गई है. वहीं इस कार्यक्रम की तैयारियों का दूसरा चरण एक जनवरी से शुरू होगा. जिसमें घर-घर जाकर संपर्क करने की योजना है. जिसके तहत 10 करोड़ परिवारों को पूजित अक्षत, रामलला के विग्रह का चित्र और एक पत्रक दिया जाएगा. जिसमें इन लोगों से 22 जनवरी को दीपोत्सव मनाने की अपील की जाएगी.

कार्यक्रम का तीसरा चरण 22 जनवरी को है इस दिन पूरे देश में उत्सव और हर घर में अनुष्ठान का आयोजन किया जाएगा, वहीं चौथे और आखिरी चरण में देशभर के राम भक्तों को रामलला के दर्शन कराने की योजना बनाई गई है. ये चरण गणतंत्र दिवस के मौके पर शुरू होगा जो 22 फरवरी तक चलेगा. जिसके तहत अभियान प्रांतवार चलाया जाएगा. वहीं अवध प्रांत के कार्यकर्ताओं को 31 जनवरी और एक फरवरी को दर्शन कराने पर योजना बनाई गई है.