जम्बू जू में दहाड़ेगा रॉयल बंगाल टाइगर का जोड़ा

जम्बू जू में दहाड़ेगा रॉयल बंगाल टाइगर का जोड़ा

November 17, 2023 Off By NN Express

जम्मू । रॉयल बंगाल टाइगर्स का 9 साल का एक जोड़ा चेन्नई के अरिंगार अन्ना जूलॉजिकल पार्क से जम्मू जिले के नगरोटा स्थित जम्बू चिड़ियाघर पहुंच गया है। एक आधिकारिक बयान में गुरुवार को कहा गया है कि पशु विनिमय कार्यक्रम के तहत जम्बू चिड़ियाघर से हिमालयी काले भालू के एक जोड़े के बदले में बाघ के जोड़े को यहां लाया गया है।

रॉयल बंगाल टाइगर बिग कैट परिवार के सबसे बड़े, भयंकर और सबसे शक्तिशाली सदस्यों में से एक है। प्रत्येक बाघ में एक अलग धारी पैटर्न होता है जो उन्हें अन्य बाघों से अलग बनाता है और बाघ गणना के दौरान उनकी गिनती करना आसान बनाता है।

भारत के जंगलों में लगभग 3,167 बाघ हैं, जो 2023 की जनगणना के अनुसार वैश्विक बाघ आबादी का 75 प्रतिशत से अधिक है। केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण के मानदंडों के अनुसार, बाघ के जोड़े को 4,500 वर्ग मीटर से अधिक के प्राकृतिक और समृद्ध बाड़े में रखा जाएगा। बाड़े में पानी के तालाब, मचान और चरम मौसम की स्थिति के लिए हीटिंग और वेंटिलेशन की सुविधा है।

बयान में कहा गया है, बाघों को एक सप्ताह के लिए क्वारंटाइन में रखा जाएगा, जिसके बाद उन्हें सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए बाड़े में छोड़ दिया जाएगा।