बारिश हुई तो बिना खेले वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचेगी टीम इंडिया, न्यूजीलैंड होगी बाहर, बन रहे ऐसे समीकरण

बारिश हुई तो बिना खेले वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचेगी टीम इंडिया, न्यूजीलैंड होगी बाहर, बन रहे ऐसे समीकरण

November 15, 2023 Off By NN Express

टीम इंडिया ने लगातार 7 मैच जीतने के बाद सबसे पहले सेमीफाइनल का सीट पक्का किया था. टूर्नामेंट में अपने विजय अभियान को जारी रखते हुए सारे 9 लीग मुकाबले जीतने के बाद अब भारत सेमीफाइनल के लिए तैयार है. यहां भी समीकरण कुछ ऐसे सामने आ रहे हैं जिसके मुताबिक बिना मैच खेले भी टीम फाइनल में जगह बना सकता है.

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम ने आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में अब तक बेहद शानदार खेल दिखाया है. टीम इंडिया ने लगातार 7 मैच जीतने के बाद सबसे पहले सेमीफाइनल का सीट पक्का किया था. टूर्नामेंट में अपने विजय अभियान को जारी रखते हुए सारे 9 लीग मुकाबले जीतने के बाद अब भारत सेमीफाइनल के लिए तैयार है. यहां भी समीकरण कुछ ऐसे सामने आ रहे हैं जिसके मुताबिक बिना मैच खेले भी टीम फाइनल में जगह बना सकता है.

टीम इंडिया के लिए अब तक बतौर मेजबान यह टूर्नामेंट बेमिसाल रहा है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप का आगाज जीत के साथ करने वाली भारतीय टीम ने अब तक एक भी मैच नहीं गंवाया. भारत ही एक मात्र टीम है जिसके नाम इस टूर्नामेंट में 100 फीसदी जीत दर्ज है. सेमीफाइनल में पहुंची साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड तीनों ही टीम को टीम इंडिया ने लीग स्टेज में हराया. अब कीवी टीम से ही उसका सेमीफाइनल में मुकाबला होना है.

भारत बिना खेले फाइनल में कैसे?
दरअसल भारत और न्यूजीलैंड के बीच जो मुकाबला होना है इसे मुंबई के वानखेडे़ स्टेडियम में खेला जाना है. इस मैच में बारिश होने पर आईसीसी ने एक दिन रिजर्व में रखा हुआ है. मतलब बुधवार को मुकाबला नहीं हो पाया तो गुरुवार को इसे पूरा किया जा सकता है. अगर दोनों ही दिन बरसात की वजह से मैच नहीं खेला जा सका तो क्या होगा. इस सवाल का जवाब आईसीसी के नियम में मिलता है.

नियम के मुताबिक लीग स्टेज में अंक तालिका में जो टीम उपर रहती है वो बिना खेले फाइनल में जगह बनाती है. भारत ने अपने सभी 9 लीग मैच जीतकर टॉप पोजिशन हासिल किया था. न्यूजीलैंड की टीम चौथे नंबर पर रही थी. ऐसे में जो समीकरण सामने आ रहे हैं उसके मुताबिक भारत फाइनल में पहुंचेगा जबकि न्यूजीलैंड को बाहर होना पड़ेगा.