Onion Prices: देश में क्या है खुदरा प्याज की कीमत? जानिए कब तक मिलेगी राहत

Onion Prices: देश में क्या है खुदरा प्याज की कीमत? जानिए कब तक मिलेगी राहत

November 14, 2023 Off By NN Express

देश में सब्जियों की कीमतों में हो रहे इजाफा ने आम इंसान को काफी परेशान कर दिया है। सरकार ने प्याज की कीमतों को लेकर एक आंकड़े जार किये हैं। इन आंकड़ों के अनुसार सोमवार को अखिल भारतीय औसत खुदरा प्याज की 59.09 रुपये प्रति किलोग्राम थी। अभी भी प्याज की कीमत काफी उच्च स्तर पर बनी हुई है। जबकि, देश में प्याज की कीमतों को कम करने के लिए सरकार ने प्याज के निर्यात पर अंकुश लगाया। इसी के साथ प्याज की आपूर्ति को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने 800 अमेरिकी डॉलर प्रति टन का न्यूनतम निर्यात मूल्य लगाया था।

देश में प्याज की कमी होने के बाद इनकी कीमत लगभग 80 रुरये प्रति किलोग्राम पहुंच गई थी। सोमवार को प्याज की कीमत 59.09 रुपये प्रति किलोग्राम थी। वहीं, उच्चतम कीमत 90 रुपये प्रति किलोग्राम और न्यूनतम कीमत 20 रुपये प्रति किलोग्राम दर्ज की गई थी। राजधानी दिल्ली में इनकी कीमत लगभग 60 रुपये प्रति किलोग्राम तक गिर गई है।

पिछले महीने से प्याज की कीमत में इजाफा

राजधानी दिल्ली में 25 अक्टूबर 2023 को प्याज की कीमत में बढ़ोतरी होनी शुरू हुई थी। 25 अक्टूबर को प्याज की कीमत 40 रुपये प्रति किलोग्राम थी। वहीं, 29 अक्टूबर को यह कीमत 80 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई। इनकी कीमतों में बढ़ोतरी की वजह बेमौसम बरसात में खराब फसल और प्याज की कम शेल्फ लाइफ है।

देश में प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी को रोकने के लिए सरकार ने रियायती दरों पर इसकी बिक्री करना शुरू कर दिया था। इसके अलावा 31 दिसंबर तक प्याज के निर्यात पर 800 अमेरिकी डॉलर प्रति टन का न्यूनतम निर्यात मूल्य लगाने का फैसला लिया। सरकार द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि रबी 2023 के लिए भंडारित प्याज की मात्रा में आई कमी ने भी इनकी कीमतों में इजाफा की वजह है। आपको बता दें कि अखिल भारतीय औसत कीमत में सोमवार को आलू 25.24 रुपये प्रति किलोग्राम और टमाटर 38.18 रुपये प्रति किलोग्राम है।