बिजली बिल आने लगेगा बेहद कम, जान लें ये 5 जरूरी टिप्स, छोटी-छोटी आदतें बदलकर हो जाएगा काम

बिजली बिल आने लगेगा बेहद कम, जान लें ये 5 जरूरी टिप्स, छोटी-छोटी आदतें बदलकर हो जाएगा काम

November 13, 2023 Off By NN Express

घरों में आजकल ढेरों इलेट्रॉनिक अप्लायंस इस्तेमाल होने लगे हैं. ऐसे में घरों में बिजली बिल भी काफी बढ़कर आती है. हम यहां आपको बिजली बिल कम करने के तरीके बताने जा रहे हैं.

नई दिल्ली. घर के खर्चों में एक बड़ा हिस्सा बिजली बिल का भी होता है. क्योंकि, टेक्नोलॉजी के जमाने में घर में काफी सारे इलेक्ट्रॉनिक अप्लांयसेज इस्तेमाल होते हैं. हालांकि, कुछ बातों को ध्यान में रखकर काफी सारी बिजली बचाई जा सकती है. क्योंकि, जाने-अनजाने में हम अक्सर ऐसी गलतियां करते रहते हैं, जिनसे बिजली बेमतलब कंज्यूम होती रहती है.

यहां हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिनका अगर आप होम अप्लांयस इस्तेमाल करते वक्त ध्यान रखें तो काफी बिजली बचाने में मदद मिलेगी. साथ ही आपको छोटी-छोटी आदतों में बदलाव भी करना होगा.

ऐसे बचाएं बिजली

स्विच करें ऑफ: जब भी किसी कमरे से बाहर निकलें देख लें कि वहां कोई लाइट या फैन तो नहीं ऑन है. कोशिश करें कि बिना वजह कोई भी होम अप्लायंस इस्तेमाल न हो रहा हो. साथ ही टीवी जैसे अप्लायंस को इस्तेमाल न होने पर केवल रिमोट से ऑफ कर न छोड़ें. पूरी कोशिश करें उसका स्विच ऑफ हो जाए.

खरीदें 5 स्टार रेटिंग वाले अप्लायंस: जितनी ज्यादा रेटिंग वाला अप्लायंस हो वो उतनी ही ज्यादा बिजली बचाने में मदद करता है. ऐसे में जब भी नया अप्लायंस खरीदें कोशिश करें कि उसकी 5 या कम से कम 3 हो.

LED बल्ब खरीदें: अगर आपके घर में अभी भी पुरानी तरह के बल्ब इस्तेमाल हो रहे हों तो उन्हें बदलकर LED बल्ब इस्तेमाल करना शुरू कर दें. क्योंकि, ये न सिर्फ लंबे समय तक चलते हैं. बल्कि खूब बिजली बचाने में भी मदद करते हैं. इनमें रोशनी भी भरपूर मिलती है.

सही टेम्परेचर में इस्तेमाल करें फ्रिज: घर में फ्रिज का इस्तेमाल करने पर बिजली बिल का एक बड़ा हिस्सा इसी से आता है. ऐसे में सबसे पहले ये सुनिश्चित करें कि फ्रिज का तापमान उचित हो. उदाहरण के तौर पर बात करें तो सैमसंग के फ्रिज में ठंड, गर्मी और बरसात सबके लिए मोड मिलता है. उसी तापमान में फ्रिज का इस्तेमाल करें. इससे बिजली बचाने में काफी मदद मिलेगी.

AC का तापमान भी रखें सही: काफी लोगों की आदत होती है कि एसी ऑन करते ही इसे 18 या 19 डिग्री पर सेट कर देते हैं. लेकिन, एक्सपर्ट्स मानते हैं कि एसी को 24 डिग्री पर रखना चाहिए. इससे काफी बिजली बचती है और ये इंसानी शरीर के लिए भी काफी अच्छा होता है.