Diwali Recipe 2023: दिवाली पर सूरन की सब्जी के बजाय ट्राई करें ये डिश, मांग-मांगकर खाएंगे लोग

Diwali Recipe 2023: दिवाली पर सूरन की सब्जी के बजाय ट्राई करें ये डिश, मांग-मांगकर खाएंगे लोग

November 12, 2023 Off By NN Express

Diwali Recipe 2023: दीवाली में ऐसी कई सारी परंपराएं और रीति-रिवाज हैं, जिनका सदियों से पालन किया जा रहा है, जैसे- छोटी दिवाली के दिन नाली के पास दीपक जलाना, नरक चतुर्दशी के लिए उबटन से स्नान करना, धनतेरस पर सोने-चांदी की खरीददारी आदि। इन्हीं परंपराओं में से एक है इस दिन सूरन की सब्जी बनाना। जिसे दिवाली की दिन खाना अच्छा माना जाता है, लेकिन इस सब्जी को खाना इतना आसान नहीं होता।

देखने और खाने दोनों में ही ये थोड़ी अलग होती है। जिस वजह से कई बार लोग इसे खाने में नाक-भौंह सिकोड़ते हैं। बड़े तो एक बारगी फिर भी चख लेते हैं, लेकिन बच्चों को इसे खिलाना एक टास्क होता है। ऐसे में आज हम इसकी एक ऐसी शानदार रेसिपी लेकर आए हैं, जो बनाने में तो आसान है ही, साथ ही गारंटी है बच्चे भी इसे बिना ना-नुकुर किए खा लेंगे। आइए फटाफट से जानते हैं सूरन से बनने वाली इस शानदार डिश के बारे में, जिसे आप अपने दिवाली डिनर या स्नैक्स मेन्यू में कर सकती हैं ट्राई। 

सूरन की टिक्की 

सूरन की सब्जी के बजाय सूरन की टिक्की बनाएं। जो दिखने में बिल्कुल आलू, मटर और पनीर की टिक्की जैसी लगती है और इसे बनाने में जिस चीज़ों का इस्तेमाल किया जाता है वो इसके स्वाद में भी इजाफा करते हैं। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

ऐसे बनाएं टिक्की

– सबसे पहले इसे पानी से अच्छी तरह धोएं, जिससे ऊपर लगी सारी मिट्टी निकल जाए।

– फिर इसे बड़े-बड़े टुकड़ों में काट लें।

– अब कुकर में इन्हें डालकर उबाल लें। दो सीटी काफी होगी। पानी से निकालकर किसी दूसरे बर्तन में रखें जिससे एक्स्ट्रा पानी पूरी तरह से निकल जाए। 

– टिक्की में टेस्ट एड करने और अच्छे टेक्सचर के लिए दाल का इस्तेमाल करेंगे। थोड़ी सी चना दाल को भून लेंगे। फिर इस दाल को मिक्सी में पीसकर अच्छा सा पाउडर बना लें। आप चाहें तो चना दाल को कुछ देर भिगाकर भी पीस सकते हैं। दोनों ही तरीके टिक्की के लिए अच्छे हैं।

– अब एक बाउल लें। इसमें सूरन को डालकर अच्छे से मैश कर लें। 

– फिर इसमें पिसी हुई दाल डालें। दाल के साथ ही इसमें लाल मिर्च पाउडर, नमक, हल्दी, जीरा पाउडर, थोड़ा सा गरम मसाला, चाट मसाला या खटाई मिलाकर अच्छी तरह फेटें।

– इसके बाद इसमें बारीक कटी प्याज, हरी मिर्च, बारीक कटी हरी धनिया डालकर मिला लें।

– अब इससे टिक्की बनाएं।

– कड़ाही में तेल गर्म होने के लिए रख दें। तेल जब अच्छी तरह से गर्म हो जाए, तब उसमें इन टिक्कियों को तल लें।

– हरी चटनी या टोमैटो सॉस के साथ सर्व करें।

यकीनन कोई पहचान नहीं पाएगा कि ये सूरन की टिक्की है।