IND vs SA LIVE Score : रवींद्र जेडजा का पंजा, साउथ अफ्रीका महज 83 रन पर ढेर, भारत की बड़ी जीत, दक्षिण अफ्रीका 27.1 ओवर के बाद 83/10

IND vs SA LIVE Score : रवींद्र जेडजा का पंजा, साउथ अफ्रीका महज 83 रन पर ढेर, भारत की बड़ी जीत, दक्षिण अफ्रीका 27.1 ओवर के बाद 83/10

November 5, 2023 Off By NN Express

India vs South Africa World Cup 2023 Updates: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वर्ल्ड कप 2023 का 37वां मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेला जा रहा. रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है. कप्तान रोहित शर्मा ने टीम में कोई बदलाव नहीं किया है. रोहित शर्मा ने ताबड़तोड़ 40 रन बनाए, श्रेयस अय्यर ने अर्धशतक ठोका. वहीं, विराट कोहली ने 49वीं सेंचुरी ठोक दी है. भारत ने साउथ अफ्रीका के सामने 327 रन का लक्ष्य दिया है. भारत ने साउथ अफ्रीका को 8 झटके दिए हैं. दक्षिण अफ्रीका 27.1 ओवर के बाद 83/10

नई दिल्ली. वर्ल्ड कप 2023 में रविवार को भारत और साउथ अफ्रीका के बीच कोलकाता के ईडन गार्डेंस में मैच खेला जा रहा. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया. भारत बिना किसी बदलाव के उतरा है जबकि दक्षिण अफ्रीका की टीम में एक बदलाव हुआ. गेराल्ड कोएट्जी के स्थान पर तबरेज शम्सी खेल रहे.

भारतीय टीम ने इस मैच में शानदार शुरुआत की. रोहित ने 40 जबकि गिल ने 23 रन की पारी खेली. श्रेयस अय्यर ने 77 रन की शानदार पारी खेली. वहीं, विराट कोहली अपने जन्मदिन के दिन फैंस की उम्मीदों पर खरे उतरे. उन्होंने वनडे में 49वां शतक ठोककर महारिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. भारत ने इन पारियों की बदौलत भारत ने साउथ अफ्रीका के सामने 327 रन का विशाल लक्ष्य दिया है.

रोहित ने कहा कि हम पहले बैटिंग करेंगे. इसका पिच से कोई लेना-देना नहीं क्योंकि हम पहले बैटिंग करके खुद को परखना चाहते हैं. हमारी कोशिश होगी कि इस मैच को जीतकर पॉइंट्स टेबल में टॉप पर बने रहें. हम सेम टीम के साथ उतरेंगे. हमें बदलाव करने की कोई जरूरत नहीं. दक्षिण अफ्रीका की टीम में सिर्फ एक बदलाव हुआ. गेराल्ड कोएट्जी के स्थान पर तबरेज शम्सी खेल रहे. रोहित-गिल ने टीम को दमदार शुरुआत दे दी है. दोनों बैटर आते ही आक्रामक बैटिंग करते हुए नजर आए.

दक्षिण अफ्रीका ने 7 में से 6 मैच जीते हैं जबकि भारत ने अपने सातों मैच जीते हैं. ऐसे में साउथ अफ्रीका भारत के विजय रथ को रोकना चाहेगा. इस विश्व कप में पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने 428, 311, 399, 382 और 357 रन बनाए हैं. यानी 5 बार 300 प्लस का आंकड़ा पार किया और हर बार अफ्रीकी टीम ने 100 रन से अधिक से जीत दर्ज की. यानी उसकी गेंदबाजी भी अच्छी है. ऐसे में भारतीय गेंदबाजों के पास सबसे बड़ी चुनौती यही होगी कि वो इस विश्व कप में चौके-छक्कों की बरसात कर रहे अफ्रीकी बल्लेबाजों को रोकें.

कोलकाता में दिन के वक्त तापमान 33 डिग्री तक जा सकता है और शाम को ये लुढ़ककर 22 डिग्री हो सकता है. यानी शाम के वक्त ओस का असर हो सकता है. यानी बाद में गेंदबाजी करना चुनौतीपूर्ण होगा. यहां अब तक हुए मैच में स्पिन और तेज गेंदबाज दोनों ने अच्छा प्रदर्शन किया है. स्पिन गेंदबाज ज्यादा किफायती साबित हुए हैं और एक मैच में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने जीत दर्ज की है. जिस विकेट पर भारत और साउथ अफ्रीका का मैच हो रहा, पिच रिपोर्ट के वक्त रवि शास्त्री ने इसे लेकर कहा था कि एक छोर से विकेट बैटिंग के लिए अच्छा होगा जबकि दूसरे से स्पिन गेंदबाजों को मदद मिलेगी.

भारत की प्लेइंग-11 : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

साउथ अफ्रीका की प्लेइंग-11: क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), टेम्बा बावुमा (कप्तान), रासी वैन डर डुसेन, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, हेनरिक क्लासेन, मार्को यानसेन, कैगिसो रबाडा, केशव महाराज, लुंगी एंगिडी, तबरेज शम्सी.