Skin Care: सेहत ही नहीं चेहरे के लिए भी हानिकारक है कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, जानें त्वचा पर इसके दुष्प्रभाव

Skin Care: सेहत ही नहीं चेहरे के लिए भी हानिकारक है कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, जानें त्वचा पर इसके दुष्प्रभाव

October 29, 2023 Off By NN Express

Skin Care: हमारे खानपान का असर सिर्फ हमारी सेहत पर ही नहीं, बल्कि स्किन पर भी पड़ता है। खराब जीवनशैली के चलते स्किन पर कई तरह समस्याएं होने लगती हैं। बाजार में मिलने वाले चिप्स, बर्गर और पिज्जा का चलन इन दिनों इतना बढ़ गया है कि इनका स्वाद कार्बोनेटेड ड्रिंक्स के बिना अधूरा लगता है। वहीं, गर्मी के दिनों में सोडे वाली ड्रिंक्स और कार्बोनेटेड ड्रिंक्स का सेवन और ज्यादा बढ़ जाता है, जिसके चलते हम अपनी स्किन की हेल्थ को अनदेखा करने लगते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स से स्किन को होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे।

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स में चीनी होती है

कार्बोनेटेड और सोडे वाली ड्रिंक्स में चीनी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। हम सभी इस बात से वाकिफ है कि ये हमारी सेहत के लिए कितनी हानिकारक होती है। वहीं, बात करें त्वचा की तो चीनी का सेवन स्किन पर बहुत नेगेटिव प्रभाव डाल सकता है। इससे त्वचा बेजान और सूजी हुई दिखाई देने लगती है।

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स स्किन को ड्राई करते हैं

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स के लगातार सेवन से स्किन में ड्राइनेस की समस्या हो सकती है। इसके लगातार सेवन से स्किन डिहाइड्रेट हो जाती है। ऐसे में सादे पानी का सेवन ही हमारी त्वचा को चमक और ग्लो देने का काम करता है। कार्बोनेटेड ड्रिंक्स में मौजूद चीनी डिहाइड्रेशन का कारण बनती है।

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स मुंहासों का कारण बनती हैं

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स के सेवन से हार्मोनल हेल्थ भी प्रभावित होती है, जो मुंहासों का कारण बनते हैं। ऐसे में ज्यादा मात्रा में कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पीने से मुंहासों की समस्या हो सकती है।

स्किन को उम्रदराज दिखाए

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स का लगातार सेवन शरीर में सूजन पैदा कर सकता है, जिससे कोलेजन के प्रोडक्शन में बाधा आती है। चीनी और कैफीन दोनों ही त्वचा को उम्रदराज दिखाने में योगदान देते हैं, जिससे चेहरे पर झुर्रियां और स्किन सूजी हुई लगने लगती है। अगर आप अपनी स्किन को जवान रखना चाहते हैं, तो आपको आज ही सोडे वाले और कार्बोनेटेड ड्रिंक्स को पीना बंद कर दें।