Chhena Water Benefits : बिना प्रोटीन शेक और सप्लीमेंट्स के बनानी है बॉडी और रहना है फिट, तो पिेएं छेने का पानी

Chhena Water Benefits : बिना प्रोटीन शेक और सप्लीमेंट्स के बनानी है बॉडी और रहना है फिट, तो पिेएं छेने का पानी

October 25, 2023 Off By NN Express

Chhena Water Benefits : अगर आप फिट रहने और बॉडी बनाने के लिए जिम जाते हैं और प्रोटीन शेक तरह-तरह के दूसरे सप्लीमेंट्स लेते हैं तो जान लें इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं लेकिन इनकी जगह अगर आप छेने का पानी पीते हैं तो इससे बॉडी भी बनेगी और कोई नुकसान भी नहीं होगा। आइए जानते हैं छेने के पानी के फायदों के बारे में।

छेना पानी के फायदे
वजन घटाने में मददगार

दरअसल छेना का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रहता है। मेटाबॉलिज्म बूस्ट कर मोटापे को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। जब ये अच्छे से अपना काम करता है, तो भोजन तेजी से एनर्जी में बदलता है और उतनी ही तेजी से कैलोरी भी बर्न होती है। जिस वजह से शरीर में चर्बी नहीं जमा हो पाती। जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।

ब्लड शुगर करता है कंट्रोल

जी हां, छेने के पानी पीने से ब्लड शुगर को भी कंट्रोल में रखा जा सकता है। हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स से भरपूर चीज़ें बॉडी में एकदम से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से रोकती हैं। इसके अलावा यह इन्सुलिन प्रोडक्शन को भी बढ़ाता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल नॉर्मल रहता है, तो डायबिटीज के मरीजों को तो जरूर इसका सेवन करना चाहिए।

मसल्स ग्रोथ में फायदेमंद

मसल्स ग्रोथ के लिए प्रोटीन से भरपूर चीज़ों को खाने-पीने की सलाह दी जाती है। पीनर, पीनट बटर, अंडे, सोयबीन जैसी चीज़ों का सेवन तो करें ही साथ ही छेने का पानी भी पिएं। मसल्स स्ट्रॉन्ग बनेगी। सबसे अच्छी बात कि इसमें कैलोरी, फैट और कार्बोहाइड्रेट भी मौजूद होता है, लेकिन थोड़ी कम मात्रा में, जो हमारी बॉडी के लिए जरूरी होते हैं।

बढ़ाता है रोग प्रतिरोधक क्षमता

अगर आप छोटी-बड़ी हर तरह की बीमारियों से बढ़ती उम्र में बचे रहना चाहते हैं, तो इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने पर ध्यान दें। जिसमें छेने का पानी कर सकता है मदद। इस पानी में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और विटामिन ई ये सभी मौजूद होते हैं। इसके साथ ही प्रोटीन, विटामिन डी जैसे पोषक तत्व भी, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर हमें स्वस्थ रखते हैं I