बहन को ट्रांसफर कर सकते हैं रिजर्व ट्रेन टिकट, साली को क्‍यों नहीं? रेलवे का ये नियम करता है अड़चन पैदा

बहन को ट्रांसफर कर सकते हैं रिजर्व ट्रेन टिकट, साली को क्‍यों नहीं? रेलवे का ये नियम करता है अड़चन पैदा

October 23, 2023 Off By NN Express

Railway Knowledge- भारतीय रेलवे कंफर्म ट्रेन टिकट को किसी दूसरे व्‍यक्ति को ट्रांसफर करने की सुविधा प्रदान करता है. इसके लिए यात्री को कुछ शर्तों का पूरा करना होता है.

नई दिल्‍ली. दिवाली और छठ पर ट्रेन का कंफर्म टिकट मिलना काफी मुश्किल होता है. इसी वजह से बहुत से लोग काफी पहले ही टिकट बुक करा लेते हैं. लेकिन, बहुत से लोगों का प्रोग्राम अचानक बदल जाता है और उनको अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ती है. ऐसे में सवाल उठता है कि ट्रेन का कंफर्म टिकट किसी और के नाम ट्रांसफर हो सकता है? या‍ फिर हमें उस टिकट को कैंसिल ही कराना होगा?

अगर आपका ट्रेन में रिजर्वेशन है, लेकिन किसी कारण से आप सफर पर नहीं जा सकते हैं, तो ऐसे में आपको टिकट कैंसिल कराने की आवश्‍यकता नहीं है. आप अपनी टिकट किसी और को ट्रांसफर कर सकते हैं. भारतीय रेलवे ने टिकट ट्रांसफर करने की सुविधा शुरू कर दी है. लेकिन, रेलवे के इस नियम से अभी बहुत ज्‍यादा यात्री वाकिफ नहीं हैं. रेलवे के नियमों के अनुसार, अगर आप किसी कारण से यात्रा नहीं कर रहे हैं तो आप अपना कन्फर्म टिकट किसी और के नाम भी ट्रांसफर कर सकते हैं. ऐसा करने पर कैंसलेशन चार्ज भी नहीं कटता.

हर किसी को नहीं कर सकते टिकट ट्रांसफर
भारतीय रेलवे के नियम कहते हैं कि आप हर किसी को अपना ट्रेन टिकट ट्रांसफर नहीं कर सकते. आप केवल अपने पारिवारिक सदस्‍यों को ही टिकट हस्‍तांतरित कर सकते हैं. पारिवारिक सदस्‍यों में पिता (Father), माता (Mother), भाई (Brother), बहन (Sister), पुत्र (Son), पुत्री (Daughter), पति (Husband) और पत्नी (Wife) को ही शामिल किया गया है.

रेलवे के इसी नियम के कारण आप अपना ट्रेन टिकट बहन को तो ट्रांसफर कर सकते हैं, लेकिन अपनी साली को नहीं. क्‍योंकि, रेलवे द्वारा बनाई गई पारिवारिक सदस्‍यों की सूची में साली, साला, सास, ससुर, ममेरा, चचेरा, फुफेरा भाई और बहन को शामिल नहीं किया गया है.

ऐसे ट्रांसफर होगा टिकट
ट्रेन के डिपार्चर से 24 घंटे पहले ही रिजर्वेशन काउंटर से यात्री का नाम बदलवाया जा सकता है. इसके बाद यह सुविधा बंद कर दी जाती है. आपने टिकट चाहे काउंटर से खरीदा हो या ऑनलाइन बुकिंग कराई हो, उसमें नाम बदलने के लिए टिकट काउंटर पर जाना होगा. इसके लिए टिकट का प्रिंट आउट और जिसका नाम आप दर्ज कराना चाहते हैं, उसकी ऑरिजनल आईडी एक फोटो कॉपी के साथ काउंटर पर लेकर जाना होगा. इसके बाद ऑनलाइन या काउंटर से लिए टिकट पर नाम बदल दिया जाएगा.

वेटिंग या RAC पर नहीं मिलेगी यह सुविधा
टिकट को ट्रांसफर केवल एक बार ही किया जा सकता है. सबसे अहम बात है कि आपका टिकट कन्फर्म होना चाहिए. वेटिंग या फिर आरएसी टिकट आप ट्रांसफर नहीं कर सकेंगे.