विधायक के प्रयासों से रौशनी में नहाए 50 गांव…

विधायक के प्रयासों से रौशनी में नहाए 50 गांव…

October 12, 2022 Off By NN Express

रामानुजगंज ,12 अक्टूबर । विधायक बृहस्पत सिंह के प्रयासों से रामचंद्रपुर विकासखंड एवं बलरामपुर विकासखंड के 50 ग्रामीण क्षेत्रों के चौक चौराहे दीपावली के पूर्व रोशनी से जगमगा उठे हैं। रामानुजगंज विकासखंड एवं बलरामपुर विकास खंड में जब 50 गांव के चौक-चौराहों में सौर ऊर्जा हाईमास्क लाइट का कार्य पूर्ण कर लिया गया है, जिससे अंधेरे में डूबे रहने वाले 50 गांव का चौक-चौराहे अब रौशनी से जगमगा उठे हैं। गांव में लाइट लगने से ग्रामीणों में खुशी की लहर है।


गौरतलब है कि बलरामपुर विकासखंड एवं रामानुजगंज विकासखंड के बड़े ग्राम पंचायतों एवं अधिक भीड़भाड़ वाले चौक चौराहों में सौर ऊर्जा हाई मास्क लाइट की मांग लंबे समय से की जा रही थी इस बीच विधायक बृहस्पत सिंह की पहल पर 50 चौक चौराहों में क्रेडा विभाग के द्वारा हाई मास्क लाइट का कार्य पूर्ण कर लिया गया है दीपावली से पहले ही सभी चौक चौराहे लाइट से जगमगा उठे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों के चौक चौराहों में लाइट नहीं रहने से ग्रामीणों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ता था वही अंधेरे में कई प्रकार की असामाजिक कार्य भी होते थे परंतु लाइट लग जाने से ग्रामीणों क्षेत्र के लोग खुशी की लहर है।

क्रेडा विभाग के सहायक अभियंता सुमन किंडो ने बताया कि 9 मीटर की ऊंचाई 6 लाइट लगाए गए हैं जो 900 वाट के है जिसकी रोशनी पर्याप्त है। प्रत्येक सौर ऊर्जा हाई माक्स लाइट की कीमत 5 लाख 36 हजार रुपय है।

सौर ऊर्जा हाई माक्स लाइट से जगमगाएंगे ये गांव…

बलरामपुर विकासखंड के ग्राम पंचायत जरहाडीह,भैंसामुंडा,जाबर, पचावल, पस्ता,पाढ़ी, झलरिया महेशपुर, भनौरा, पस्ता, पिंडरा तातापानी,दामोदरपुर रामचंद्रपुर विकासखंड के  देवगई बुलगाव, आरागाही  तामेश्वरनगर, कमलपुर पुरानडीह, लुर्गी कनकपुर, महावीरगंज, गम्हरिया,मेघुली, केवली, नावाडीह चाकी बगरा बनापती, नावाडीह, छतरपुर,पलगी,चिनिया सहित अन्य गांव में सौर ऊर्जा हाई माक्स  लाइट कार्य पूर्ण हो गया है।

इस संबंध में विधायक बृहस्पत सिंह ने कहा कि  ग्रामीण क्षेत्रों में जब मैं जाता था तो सबसे पहले चौक चौराहे में लाइट लगवाने की मांग रखी जाती थी। मेरा प्रयास था कि रामानुजगंज विधानसभा के हर एक गांव में हाई माक्स लाइट प्रमुख चौक चौराहों पर लग सके। इसी कड़ी में विधानसभा के 50 गांव में लग चुके हैं। आने वाले समय में शत-प्रतिशत गांव में हाई माक्स लाइट लगाने का कार्य किया जाएगा वहीं विधानसभा के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, उप स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बालक, बालिका छात्रावास, आश्रम के प्रांगण में भी हाई माक्स लाइट लगाए जाएंगे।