CG NEWS:राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ EVM का हुआ रेंडमाइजेशन

CG NEWS:राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ EVM का हुआ रेंडमाइजेशन

October 18, 2023 Off By NN Express

बैकुंठपुर विधानसभा के 228 मतदान केन्द्रों में ईवीएम मशीन होगा

कोरिया, 18 अक्टूबर 2023
 I विधानसभा चुनाव के लिए आज जिले के बैकुंठपुर विधानसभा क्षेत्रों की ईवीएम व वीवीपैट मशीनों के लिए प्रथम चरण का रेंडमाइजेशन किया गया। कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार लंगेह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती नन्दिनी साहू, संयुक्त कलेक्टर नीलम टोप्पो, एसडीएम श्रीमती अंकिता सोम की उपस्थिति में आयोजित, रेंडमाइजेशन प्रक्रिया के दौरान विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि, जिला निर्वाचन अधिकारी व रिटर्निंग अधिकारी मौजूद थे।


उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती नन्दिनी साहू ने बताया कि रेंडमाइजेशन के तहत ईवीएम व वीवीपैट मशीनों के नम्बर अनुसार  राजनैतिक दलों की उपस्थिति में रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि रेंडमाइजेशन की पूरी प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से कंप्यूटर पर उपलब्ध चुनाव आयोग के सॉफ्टवेयर पर की गई। उन्होंने ईवीएम मशीन को जांचने के लिए करीब सुबह 10 बजे व बन्द शाम 5 बजे तक करते समय राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि को उपस्थित होने का आग्रह किया। बता दें बैकुंठपुर विधानसभा निर्वाचन के 228 मतदान केन्द्रों में ईवीएम मशीन लगेगी।


निर्वाचन आयोग ने सी विजिल एप बनाया है। इसके तहत किसी प्रत्याशी व राजनीतिक दल के संबंध में आदर्श चुनाव आचार संहिता से संबंधित कोई शिकायत है, तो वह सी-विजिल एप पर की जा सकती है। इस एप पर शिकायत आने के बाद 100 मिनट के अंदर आवश्यक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने वाहन, रैली, सभा की अनुमति के सम्बंध में जानकारी चाही तो संयुक्त कलेक्टर नीलम टोप्पो बताया कि पहले आओ पहले पाओ के आधार पर अनुमति दी जाएगी साथ ही ऑनलाइन आवेदन करने पर स्थान, तिथि व समय की जानकारी स्पष्ट उल्लेख करने का आग्रह किया।