सरकार ने दिया दिवाली का तोहफा, केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4% बढ़ा, रेलकर्मियों को 78 दिन का बोनस

सरकार ने दिया दिवाली का तोहफा, केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4% बढ़ा, रेलकर्मियों को 78 दिन का बोनस

October 18, 2023 Off By NN Express

DA Hike News: केंद्रीय कैबिनेट ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा कर दिया है. प्रधानमंत्री की अगुआई वाली बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है.

दिल्ली। केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ गया है। पीएम मोदी ने दिवाली से पहले ही बड़ा तोहफा देते हुए केंद्रीय कर्मियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा कर दिया है। इसके बाद इन्हें मिलने वाला DA अब 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो गया है।

पहले से ही उम्मीद जताई जा रही थी केंद्रीय कर्मचारियों को इस बार भी 4% DA Hike मिल सकता है। सरकार के इस फैसले से देश के करीब 1 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को फायदा होगा और उनकी सैलरी-पेंशन में जोरदार बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

नरेंद्र मोदी सरकार (Modi Govt) द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा (4% DA Hike) करने के बाद अब ये 46 फीसदी हो गया है।  इसका लाभ 1 जुलाई 2023 से मिलेगा। DA में बढ़ोतरी के साथ ही कर्मचारियों की सैलरी में भी उछाल देखने को मिलेगा।

साल 2023 के लिए सरकार ने पहला संशोधन करते हुए 24 मार्च, 2023 DA Hike का ऐलान किया था, तब 38 फीसदी डीए को 4 फीसदी बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया था। इसके बाद इस बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए 1 जनवरी, 2023 से मिल रहा है।