Forbes Richest Indian Women: ‘धनलक्ष्मी’… ये हैं भारत की 9 सबसे अमीर महिलाएं, जानिए क्या काम करती हैं

Forbes Richest Indian Women: ‘धनलक्ष्मी’… ये हैं भारत की 9 सबसे अमीर महिलाएं, जानिए क्या काम करती हैं

October 13, 2023 Off By NN Express

Forbes Richest Indian Women: दुनिया की मशहूर बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स (Forbes) ने भारत के 100 सबसे अमीरों की सूची जारी कर दी है. इस लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी पहले नंबर पर हैं. वहीं, इस लिस्ट में भारत की महिलाओं ने अपनी अच्छी-खासी जगह बनाई है. सावित्री जिंदल, रेखा झुनझुनवाला समेत कुछ महिलाओं का नाम इस लिस्ट में शामिल है।

फोर्ब्स के मुताबिक, जिंदल ग्रुप की अध्यक्ष सावित्री जिंदल भारत की सबसे अमीर महिला हैं. 73 वर्षीय सावित्री जिंदल देश के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में चौथे स्थान पर आती हैं. उनकी संपत्ति 24 अरब डॉलर है.

बिग बुल के नाम से मशहूर निवेशक रहे दिवंगत राकेश झुनझुनवाला की पत्नी रेखा झुनझुनवाला (Rekha Jhunjhunwala) देश की अमीर महिलाओं में शामिल हैं. देश के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 28वें स्थान पर हैं. 60 वर्षीय रेखा झुनझुनवाला की नेटवर्थ 7 अरब डॉलर है. गौरतलब है झुनझनवाला के पोर्टफोलियो में टाइटन, स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस और मेट्रो ब्रांड्स शामिल हैं.

विनोद राय गुप्ता Havells India के मैनेजिंग डायरेक्टर अनिल गुप्ता की मां हैं. इनका नाम भारत की अमीर लोगों की लिस्ट में है. दोनों के कुल नेटवर्थ की बात करें तो वह 6.7 अरब डॉलर के मालिक हैं. Havells India इलेक्ट्रॉनिक संबंधित काम जैसे फैन्स, फ्रीज, स्वीच आदि जैसी कई चीजें बनाती है.

रेणुका जगतियानी लैंडमार्क ग्रुप की अध्यक्ष और सीईओ हैं. उनकी कुल संपत्ति 4.8 अरब डॉलर है. 69 वर्षीय रेणुका देश के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 44वें पायदान पर हैं.


लीना तिवारी फॉर्मा कंपनी यूएसवी इंडिया की चेयरमैन हैं. फोर्ब्स लिस्ट के अनुसार, वह भारत की 5वीं सबसे अमीर महिला हैं. इस कंपनी की स्थापना 1961 में उनके दिवंगत पिता विट्ठल गांधी ने रेवलॉन के साथ मिलकर की थी. 66 वर्षीय वुमेन एन्टरप्रिन्योर लीना तिवारी 4.75 अरब डॉलर संपत्ति की मालकिन हैं.

मल्लिका श्रीनिवासन देश की उन चुनिंदा महिला कारोबारियों में से एक हैं जिन्होंने अपनी अलग पहचान बनाई. उन्हें ट्रैक्टर क्वीन के नाम से जाना जाता है. 84 साल पुराना अमालगमेशन ग्रुप डीजल इंजन निर्माता सिम्पसन एंड कंपनी और ट्रैक्टर निर्माता TAFE के लिए जाना जाता है. मल्लिका श्रीनिवासन कंपनी की चेयरपर्सन हैं, जिनकी कुल संपत्ति 23,625.96 करोड़ रुपये है.

लिस्टेड इंजीनियरिंग फर्म थर्मैक्स में मेजॉरिटी स्टेक के कारण अनु आगा की कुल संपत्ति 22,461.30 करोड़ रुपये है. 2004 में उन्होंने अध्यक्ष पद छोड़ दिया और अपनी बेटी मेहर पुदुमजी को बागडोर सौंप दी.

फाल्गुनी नायर ब्यूटी स्टार्टअप नायका की फाउंडर हैं. फोर्ब्स लिस्ट के अनुसार, वह भारत की 8वीं सबसे अमीर महिला हैं. 60 वर्षीय नायर 2.65 अरब डॉलर संपत्ति की मालकिन हैं और देश के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 88वें पायदान पर हैं.


बायोफार्मास्युटिकल कंपनी बायोकॉन की एग्जिक्टिव चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ की कुल संपत्ति 20,963.88 करोड़ रुपये है. उन्हें पद्म भूषण और पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है.