Israel Hamas War: ऑपरेशन अजय के तहत युद्धग्रस्त इजरायल से दिल्ली पहुंचे 212 भारतीय, सरकार को कहा ‘थैंक यू’

Israel Hamas War: ऑपरेशन अजय के तहत युद्धग्रस्त इजरायल से दिल्ली पहुंचे 212 भारतीय, सरकार को कहा ‘थैंक यू’

October 13, 2023 Off By NN Express

Israel Hamas War Operation Ajay: भारत सरकार ने इजरायल में फंसे भारतीयों को सुरक्षित निकालने के लिए ऑपरेशन अजय की शुरुआत की है, जिसके तहत 212 लोगों का पहला जत्था आज सुबह दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचा. केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर भी एयरपोर्ट पर मौजूद रहे और लोगों का स्वागत किया.

नई दिल्लीः इजरायल में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए भारत सरकार ऑपरेशन अजय शुरू कर चुकी है. इजरायल के तेल अवीव एयरपोर्ट से 212 भारतीयों को लेकर पहला चार्टर विमान आज सुबह दिल्ली एयरपोर्ट पहुंच गया है. केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर लोगों का स्वागत किया और उनसे हाल-चाल जाना. बीते गुरुवार को तेल अवीव एयरपोर्ट से 212 भारतीय लोगों को लेकर विशेष विमान रवाना हुआ था, जो आज सुबह दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर पहुंचा

ऑपरेशन अजय के तहत इज़रायल से भारत लाए गए एक भारतीय नागरिक ने कहा, “इजरायल में युद्ध शुरू होने के बाद हमें भारत से हमारे परिवार और दोस्तों के फोन आने लगे थे, सभी हमारे लिए फिक्रमंद थे. मैं हमारे लिए इस ऑपरेशन के इजरायल से भारत सुरक्षित लाए जाने पर भारत सरकार और भारत के विदेश मंत्रालय का शुक्रिया अदा करता हूं.”
इजरायल से भारत आई सीमा बलसारा ने कहा, “मैं एयर इंडिया की ओर से तेल अवीव में एयरपोर्ट मैनेजर के रूप में कार्यरत थी, मैं वहां पर पिछले 10 महीने से थी, वहां से हमें बाहर निकाला गया. पिछले 4-5 दिनों से वहां की स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है. हमने उस स्थिति का सामना किया और अब हम यहां हैं। मेरा परिवार भारत में ही रहता है, मैं वहां(तेल अवीव) रह रही थी.”

विदेश मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा कि हमारी प्राथमिका उन्हीं भारतीयों को सकुशल वापस लाने की है, जो लौटना चाहते हैं. जैसे-जैसे लोगों के लौटने के आग्रह मिलते रहेंगे, उसी हिसाब से फ्लाइट शेड्यूल की जाएंगी. हालांकि अभी चार्टर प्लेन का इस्तेमाल किया जा रहा है. लेकिन सभी विकल्प खुले हुए हैं. जरूरत पड़ने पर भारतीय वायुसेना की मदद की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है. बता दें कि इजरायल में 18 हजार भारतीय मौजूद हैं.
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि विशेष चार्ट उड़ानें और अन्य व्यवस्थाएं की जा रही हैं. बीते गुरुवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ऑपरेशन अजय की तैयारियों की समीक्षा भी की थी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि इजरायल में फंसे भारतीयों से अपील की जाती है कि वे खुद को भारतीय दूतावास में रजिस्टर कराएं और एडवाइजरी पर ध्यान दें.
वहीं फिलिस्तीन इलाके वेस्ट बैंक और गाजा में भारतीय नागरिकों की मौजूदगी पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि जहां तक मेरी जानकारी है, कुछ दर्जन लोग वेस्ट बैंक में हैं, जबकि 3-4 लोग गाजा में हैं. लेकिन अभी हमारे पास लोगों को निकालने की अपील इजरायल से हुई है.