विश्व कप जीतना है तो फोन छोड़ दें, हरभजन सिंह ने टीम इंडिया को दी सलाह, जानें पूरा मामला..

विश्व कप जीतना है तो फोन छोड़ दें, हरभजन सिंह ने टीम इंडिया को दी सलाह, जानें पूरा मामला..

October 6, 2023 Off By NN Express


नई दिल्ली। वनडे विश्व कप 2023 की शुरुआत हो चुकी है। पहले मैच में न्यूजीलैंड ने गत चैंपियन इंग्लैंड को नौ विकेट से हराया और 2019 विश्व कप फाइनल में मिली हार का बदला ले लिया। मेजबान भारत को इस टूर्नामेंट में अपना पहला मैच आठ अक्तूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना है। टीम इंडिया यह मैच जीतकर विजयी आगाज करना चाहेगी। इस मैच से पहले पूर्व भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह ने भारतीय खिलाड़ियों को खास सलाह दी है। उन्होंने कहा कि अगर भारत को विश्व कप जीतना है तो खिलाड़ियों को दो महीने के लिए अपने फोन से दूरी बना लेनी चाहिए।

हरभजन सिंह ने याद किया कि 2011 क्रिकेट विश्व कप के दौरान तत्कालीन कोच गैरी कर्स्टन ने यह नियम बना दिया था कि खिलाड़ियों को अखबार पढ़ने की अनुमति नहीं थी। हाल ही में एक बातचीत में, हरभजन ने बताया कि क्रिकेटर के किसी भी खराब प्रदर्शन पर सोशल मीडिया पर बड़े पैमाने पर आलोचना होती है और यह उन्हें मानसिक रूप से प्रभावित कर सकता है। कई प्रभावशाली प्रदर्शनों और फाइनल में श्रीलंका पर यादगार जीत के बाद भारत ने 2011 में क्रिकेट विश्व कप का खिताब जीता था।

हरभजन ने एक इंटरव्यू में कहा “वो समय (2011) अलग था। अखबार न पढ़ने से आप बच सकते हैं। अब, सोशल मीडिया पर सब कुछ मौजूद है। गैरी कर्स्टन ने एक नियम बनाया था और हमें समाचार पत्र न पढ़ने के लिए कहा था। यदि आप किसी विशेष दिन अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं, तो आप देखेंगे कि लोग सोशल मीडिया पर क्या करेंगे। मैं खिलाड़ियों को सोशल मीडिया से दूर रहने की सलाह दूंगा। अगले दो महीनों तक अपने फोन न देखें।”

इससे पहले, हरभजन ने कहा था कि रविचंद्रन अश्विन इस समय रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम के लिए शीर्ष गेंदबाजी विकल्पों में से एक हैं और टीम प्रबंधन को उन्हें क्रिकेट विश्व कप 2023 में खिलाने पर विचार करना चाहिए। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में अच्छी वापसी करने के बाद (जहां उन्होंने दो मैचों में चार विकेट लिए) अश्विन को विश्व कप टीम में शामिल किए जाने पर प्रशंसकों और विशेषज्ञों से विभिन्न प्रतिक्रियाएं मिलीं।

एशिया कप 2023 के दौरान लगी चोट के कारण बाहर होने के बाद अश्विन ने अंतिम क्रिकेट विश्व कप टीम में चोटिल अक्षर पटेल की जगह ली। हरभजन ने कहा था “लोग महसूस कर रहे हैं कि कौशल अधिक महत्वपूर्ण है। ऐसा नहीं है कि एक ऑफ स्पिनर को दाएं हाथ के बल्लेबाजों को गेंदबाजी नहीं करनी चाहिए। यहां तक कि मैंने यह भी कहा कि अगर विपक्ष में अधिक बाएं हाथ के खिलाड़ी हैं तो अश्विन को खेलना चाहिए, लेकिन प्रबंधन यही सोचता है। लेकिन अगर मैं टीम का कप्तान होता या प्रबंधन का हिस्सा होता, तो मैं अपने पांच सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज चुनता और अश्विन उस सूची में पहले या दूसरे स्थान पर होते।”