CG NEWS :16 अक्टूबर तक चलेगा कुष्ठ जागरूकता पखवाड़ा

CG NEWS :16 अक्टूबर तक चलेगा कुष्ठ जागरूकता पखवाड़ा

October 3, 2023 Off By NN Express

कांकेर, 03 अक्टूबर  महात्मा गांधी के कुष्ठमुक्त भारत के सपने को पूरा करने के उद्देष्य से कुष्ठ रोगियों के प्रति गांधी का सेवाभाव, योगदान को स्मरण करते हुए जिले में 16 अक्टूबर तक कुष्ठ जागरूकता पखवाड़ा मनाया जायेगा। इसके तहत जिले के सभी ग्राम पंचायतों के ग्रामसभा में एवं सभी स्वास्थ्य संस्थाओं तथा मिडिल से लेकर हायर सेकण्डरी स्कूलों व कॉलेजों में कुष्ठमुक्त ग्राम एवं कुष्ठमुक्त भारत के लिए संस्था प्रमुख द्वारा शपथ दिलाई जाएगी।



गांधी जयंती पर कुष्ठ जागरूकता पखवाड़ा का शुभारंभ जनपद सदस्य कांकेर श्रीमती नूतन जैन ने किया। कार्यक्रम में ग्राम पंचायत नारा की सरपंच, उप सरपंच एव पंचायत प्रतिनिधि शामिल हुए। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अविनाश खरे द्वारा कुष्ठ मुक्त ग्राम एवं कुष्ठ मुक्त भारत के लिए उपस्थित जन समुदाय को शपथ दिलाई गई। साथ ही अतिथियों द्वारा कुष्ठ रोगियों को आवश्यकतानुसार एमसीआर चप्पल, सेल्फ केयर कीट, स्पिलिंट तथा टीबी के मरीजों को निक्षयमित्र पोषण आहार प्रदाय किया गया। साथ ही आयुष्मान भव के तहत स्वास्थ्य मेला का आयोजन कर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी व सेवाएं दी जा रही है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि लक्ष्य की प्राप्ति हेतु जन समुदाय को कुष्ठ रोग के प्रारंभिक लक्षण व उपचार के संबंध में जागरूकता फैला कर समाज में कुष्ठ रोगियों को एमडीटी से निशुल्क उपचार कर रोगमुक्त, कुष्ठ मुक्त भारत के लक्ष्य को हासिल करना है। कार्यक्रम के सफल आयोजन में जन सेवा संस्था बागोडार व स्वास्थ्य विभाग का योगदान सराहनीय रहा। कार्यक्रम में जन सेवा संस्था के सदस्यगण तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।