भारत में सुकन्या समृद्धि या PPF में है अकाउंट तो. तुरंत करें ये काम वरना बंद हो जायेगा अकाउंट…

भारत में सुकन्या समृद्धि या PPF में है अकाउंट तो. तुरंत करें ये काम वरना बंद हो जायेगा अकाउंट…

September 30, 2023 Off By NN Express

डेस्क । अगर आप छोटी बचत योजना में निवेश करते हैं तो आज 30 सितंबर का दिन आपके लिए महत्वपूर्ण है। अगर आपने अभी तक पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि योजना जैसी योजनाओं में आधार डिटेल अपडेट नहीं की है तो आज ही यह काम पूरा कर लें। दरअसल, इन छोटी बचत योजनाओं में आधार डिटेल अपडेट करने की आखिरी तारीख आज ही है.

ऐसे में अगर आप ये काम नहीं कर पाए तो आपका अकाउंट फ्रीज कर दिया जाएगा. आइए आपको बताते हैं कि किन योजनाओं में आपको आधार अपडेट की जरूरत है।दरअसल, सरकार ने छोटी बचत योजनाओं में आधार विवरण अपडेट करने की समय सीमा 30 सितंबर, 2023 तय की है। अगर आपके पीपीएफ, एसएसवाई, एनएससी जैसे छोटे बचत खाते में आधार विवरण अपडेट नहीं किया गया है, तो ऐसी स्थिति में आपका खाता फ्रीज कर दिया जाएगा। इसके बाद जब तक आप आधार की जानकारी अपडेट नहीं करेंगे तब तक ये खाते फ्रीज रहेंगे.

अकाउंट फ्रीज होने पर होगा ये नुकसान

अगर आप खाते में आधार की जानकारी दर्ज नहीं करते हैं तो डाकघर ऐसे खाते को फ्रीज कर देगा। ऐसे में ग्राहकों को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है. खाता फ्रीज होने के बाद आप SSY या PPF खाते में पैसे जमा नहीं कर पाएंगे. इसके साथ ही इस प्रकार के खाते पर सरकार आपको ब्याज का लाभ भी नहीं देगी. ऐसे में डेडलाइन खत्म होने से पहले आज ही ये काम पूरा कर लें.

आधार क्यों महत्वपूर्ण है?

वित्त मंत्रालय ने 31 मार्च 2023 को एक अधिसूचना जारी कर कहा है कि पीपीएफ, एसएसवाई, एनएससी जैसी छोटी बचत योजनाओं में निवेश के लिए अब आधार और पैन जरूरी हो गया है। ऐसे में 1 अप्रैल 2023 के बाद खोले गए सभी खातों में यह जानकारी अपडेट करना जरूरी था। अगर 1 अप्रैल से पहले खोले गए खातों में यह जानकारी अपडेट नहीं है तो इसे अपडेट करने की समय सीमा 30 सितंबर तक बढ़ा दी गई है। इसके बाद, ऐसे खाते 1 अक्टूबर से फ्रीज कर दिए जाएंगे और आधार पैन विवरण दर्ज करने के बाद भी पुनः सक्रिय हो जाएंगे।