RBI BANK : कल से याने 1 अक्टूबर से बदलेंगे बैंकों के नियम,आम आदमी अब बैंकों से अपने ही पैसे कितना निकाल सकते हैं आइए जानें ?

RBI BANK : कल से याने 1 अक्टूबर से बदलेंगे बैंकों के नियम,आम आदमी अब बैंकों से अपने ही पैसे कितना निकाल सकते हैं आइए जानें ?

September 30, 2023 Off By NN Express

भारतीय रिजर्व बैंक ने नियमों का पालन न करने पर कुछ बैंकों को दंडित किया है। उन्होंने भारतीय स्टेट बैंक, इंडियन बैंक और पंजाब एंड सिंध बैंक पर जुर्माना लगाया है।

अक्टूबर से बदलेंगे बैंकों के नियम, खाते से अब कम पैसो में चलना पड़ेगा काम,आरबीआई ने कलर मर्चेंट कोऑपरेटिव बैंक के खिलाफ भी कार्रवाई की है क्योंकि उन्हें वित्तीय समस्याएं हो रही हैं। उन्होंने बेहतर होने में मदद के लिए बैंक पर प्रतिबंध लगा दिए हैं।

बैंक ने एक बड़ा फैसला किया है जिसका असर उसके ग्राहकों पर पड़ेगा। अब से लोग बैंक से अधिकतम 50 हजार रुपये ही निकाल सकेंगे. यह नियम 26 सितंबर से शुरू हुआ और 6 महीने तक चलेगा. बैंक ने यह भी कहा कि वे आरबीआई बैंक की अनुमति के बिना कोई ऋण नहीं देंगे या पुराने ऋणों का नवीनीकरण नहीं करेंगे।

बैंक को कुछ नियमों का पालन करना होगा. उन्हें लोगों से कोई नया पैसा या निवेश लेने की अनुमति नहीं है। लोग अपने बैंक खाते से सिर्फ 50 हजार रुपये तक ही निकाल सकते हैं. सेंट्रल बैंक बैंकों से कह रहा है कि वे अपने पैसे को लेकर सावधान रहें, लेकिन उनके पास अभी भी बैंक होने का लाइसेंस है। हालात बेहतर होने तक उन्हें इन नियमों का पालन करना होगा और फिर वे बड़े निर्णय ले सकते हैं।