हॉस्पिटल में जांच के दौरान एक महिला के शरीर में मिली तीन किडनी, डॉक्टर भी हुए हैरान

हॉस्पिटल में जांच के दौरान एक महिला के शरीर में मिली तीन किडनी, डॉक्टर भी हुए हैरान

September 30, 2023 Off By NN Express

भिलाई, 30 सितम्बर। शहर के एक मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल में जांच के दौरान एक महिला के शरीर में तीन किडनी मिली है। महिला के शरीर में इंफेक्शन और तेज दर्द था। जब उसका सीटी स्कैन किया गया तो रिपोर्ट में 3 किडनी पाई गई। डॉक्टर्स के मुताबिक यह एक दुर्लभ बीमारी है और पूरी दुनिया में ऐसे 100 मामले ही होंगे। इसमें दो किडनी ट्यूब और ब्लेडर में आकर मिल रही थी और एक ट्यूब ब्लॉक थी। उसी किडनी की वजह से महिला के शरीर में इंफेक्शन हो रहा था। इंस्टेंट डाला गया और पूरी तरह स्वस्थ होने के बाद महिला को डिस्चार्ज कर दिया गया।

यूरोलॉजिस्ट डॉ शिवेंद्र तिवारी ने बताया कि यह बहुत ही रेयर है। गलती की गुंजाइश न हो इसलिए डबल क्रॉस चेक कर इसको कन्फर्म किया गया। मेडिकल भाषा में इसे सुपरन्यूमेरी किडनी कहा जाता है। मानव शरीर में 4 किडनी भी होती हैं। जीवन में पहली बार तीन किडनी देखकर उन्हें काफी आश्चर्य हुआ।

रेडियोलॉजिस्ट डॉ समीर कठाले के मुताबिक जब महिला की सोनोग्राफी की तो उसकी किडनी का साइज नॉर्मल नहीं लग रहा था। जिसके बाद सिटी स्कैन में पाया गया कि महिला के लेफ्ट साइड में दो किडनी और राइट साइड में एक किडनी थी। ऐसी स्थिति तब बनती है, जब गर्भावस्था के समय भ्रूण के विकास में कोई एक किडनी दो हिस्सों में बंट जाती है। वैसे शरीर में हुए ऐसे बदलाव का पता नहीं चल पाता है और न ही कोई असामान्य लक्षण दिखाई देते हैं। डॉक्टर्स के मुताबिक अगर किसी के शरीर में 3 किडनी हो तब भी उसका जीवन सामान्य होता है।

3 किडनी कोई बड़ी समस्या नहीं- डॉक्टर

अगर किसी के शरीर में 3 किडनी हो तब भी उसकी जिंदगी सामान्य होती है। ऐसी स्थिति तब बनती है, जब गर्भावस्था के दौरान भ्रूण के विकास में कोई एक किडनी दो हिस्सों में बंट जाती है। वैसे शरीर में हुए ऐसे बदलाव का पता नहीं चल पाता है और न ही कोई असामान्य लक्षण दिखाई देते हैं।