बीजू जनता दल ने पार्टी की वरिष्ठ नेता प्रमिला मलिक को ओडिशा विधानसभा स्पीकर पद के उम्मीदवार किया घोषित

बीजू जनता दल ने पार्टी की वरिष्ठ नेता प्रमिला मलिक को ओडिशा विधानसभा स्पीकर पद के उम्मीदवार किया घोषित

September 21, 2023 Off By NN Express

Pramila Malik : बीजू जनता दल ने पार्टी की वरिष्ठ नेता प्रमिला मलिक को ओडिशा विधानसभा स्पीकर पद के उम्मीदवार घोषित किया है। प्रमिला मलिक मौजूदा समय में प्रदेश की राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री हैं। प्रमिला मलिक गुरुवार को अपना नामांक दायर करेंगी। इसके बाद 22 सितंबर को इसको लेकर मतदान होगा।

खास बात है कि आज ही लोकसभा में महिला आरक्षण बिल को पास किया गया है। एक तरफ जहां इस बिल को पास किया गया है तो दूसरी तरफ नवीन पटनायक ने पार्टी की नेता प्रमिला मलिक को ओडिशा विधानसभा अध्यक्ष के उम्मीदवार के के तौर पर नामित किया है।

गौर करने वाली बात है कि प्रमिला मलिक ओडिशा विधानसभा की पहली महिला स्पीकर होंगी। बता दें कि ओडिशा में बीजू जनता दल पूर्ण बहुमत में है। 2019 के विधानसभा चुनाव में पार्टी ने 112 सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि भाजपा को 23 और कांग्रेस को 9 सीटों पर जीत मिली थी। बीजू जनता दल प्रदेश में पूर्ण बहुमत में है, ऐसे में प्रमिला मलिक का विधानसभा स्पीकर बनना तय माना जा रहा है। प्रमिला मलिक की बात करें तो वह बिंझारपुर विधानसभा क्षेत्र से 6 बार की विधायक हैं। नवीन पटनायक सरकार में उन्होंने कई अहम मंत्रालयों की जिम्मेदारी संभाली है।

विधानसभा स्पीकर के उम्मीदवार के तौर पर चयन होने पर प्रमिला मलिक ने कहा कि मुझपर विश्वास जताने और शीर्ष पद के लिए चुने जाने के लिए मैं मुख्यमंत्री नवीन पटनायक का शुक्रिया अदा करती हूं। मैं मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की आभारी हूं।

प्रमिला मलिक ने कहा कि मैं इस बात को सुनिश्चित करूंगी कि मैं विधानसभा निष्पक्ष तरीके से काम करे। यह शीर्ष पद है, मैं सभी को साथ लेकर चलने की कोशिश करूंगी और अपने कर्तव्यों का निर्वहन करूंगी। मुख्यमंत्री की सोच है कि महिलाओं को आगे बढ़ाया जाए, उन्होंने 33 फीसदी महिला आरक्षण की मांग की। मुख्यमंत्री ने यह साबित कर दिया है कि हर क्षेत्र में काम करने के लिए सक्षम हैं।