World Alzheimer’s Day 2023: भूलने की आदत से हैं परेशान, तो याददाश्त बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

World Alzheimer’s Day 2023: भूलने की आदत से हैं परेशान, तो याददाश्त बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

September 20, 2023 Off By NN Express

World Alzheimer’s Day 2023: अल्जाइमर दिमाग से जुड़ी बीमारी है, जो व्यक्ति के याद्दाश्त को कमजोर करती है। यह बीमारी किसी भी उम्र में हो सकती है। इन दिनों लोग तेजी से डिप्रेशन के शिकार होते हैं, जिससे अल्जाइमर होने का खतरा रहता है। लोगों को इस बीमारी के बारे में जागरूक करने के लिए हर साल 21 सितंबर को ‘वर्ल्ड अल्जाइमर डे’ मनाया जाता है।

अल्जाइमर की समस्या होने पर याद्दाश्त कम होने लगती है। यह इस बीमारी का शुरुआती लक्षण है। इस बीमारी से बचने के लिए आप अपनी डाइट का विशेष ख्याल रखें। दिमाग को तेज बनाने के लिए कुछ फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। आइए जानते हैं, उन फूड्स के बारे में जो मेमोरी बूस्ट करने में आपकी मदद करेंगे।

ब्लूबेरीज़

दिमाग को तेज करने के लिए आप अपनी डाइट में ब्लूबेरिज जरूर शामिल करें। इसमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। यह सुपरफूड के रूप में भी जाना जाता है। इनमें आयरन, फाइबर, फैटी एसिड, जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं। याददाश्त बढ़ाने में ब्लूबेरीज आपकी मददगार है।

ब्रोकली

पोषक तत्वों से भरपूर ब्रोकली सेहत संबंधी कई समस्याओं से बचाने में मदद करती है। यह विटामिन-के का समृद्ध स्रोत है, इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भी पाई जाती है। जो मस्तिष्क की सेहत में सुधार करने में सहायक है।

नट्स

याददाश्त बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में नट्स शामिल कर सकते हैं। इनमें विटामिन-ई और हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं, जो मस्तिष्क की सेहत में सुधार करते हैं। दिमाग को तेज करने के लिए अखरोट, बादाम, काजू, पिस्ता आदि खा सकते हैं।

संतरे

संतरे विटामिन-सी से भरपूर होते हैं। यह मस्तिष्क की सेहत में सुधार करता है। नियमित रूप से संतरा खाने से अल्जाइमर जैसे रोग का खतरा कम होता है। संतरे में मौजूद गुण अवसाद से राहत दिलाने में कारगर है।

अंडे

अंडे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ये विटामिन-बी और कोलीन के समृद्ध स्रोत हैं। जो मस्तिष्क के कार्य को बढ़ावा देते हैं। दिमाग को तेज करने के लिए आप अपनी डाइट में सीमित मात्रा में अंडे खा सकते हैं।