IND vs PAK: Virat Kohli का बरकरार है कोलंबो से प्‍यार, MS Dhoni और अपने हेड कोच का तोड़ डाला रिकॉर्ड

IND vs PAK: Virat Kohli का बरकरार है कोलंबो से प्‍यार, MS Dhoni और अपने हेड कोच का तोड़ डाला रिकॉर्ड

September 11, 2023 Off By NN Express

भारतीय टीम के स्‍टार बल्‍लेबाज विराट कोहली (122*) ने सोमवार को चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान के खिलाफ अपने वनडे करियर का 47वां शतक जमाया और रिकॉर्ड्स का अंबार लगा दिया। विराट कोहली ने इस दौरान अपने वनडे करियर के 13,000 रन भी पूरे किए। विराट कोहली का कोलंबो से लव अफेयर भी जारी रहा, जहां वो एक बार फिर बड़ी पारी खेलने में कामयाब रहे। कोहली ने केवल 94 गेंदों में 9 चौके और तीन छक्‍के की मदद से 122* रन बनाए। कोहली ने अपनी पारी के दौरान पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी और भारतीय टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड भी तोड़ा।

‘रन मशीन’ कोहली का रिकॉर्ड

विराट कोहली ने 12वीं बार साल में 1000 या ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय रन बनाने में सफल रहे हैं। विराट कोहली सबसे ज्‍यादा सालों में 1,000 या ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्‍लेबाज बने। क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा साल में 1,000 या ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है।

सचिन तेंदुलकर ने 16 साल अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 1,000 या ज्‍यादा रन बनाए। बहरहाल, विराट कोहली ने इस मामले में एमएस धोनी और राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ा। धोनी और द्रविड़ दोनों ने 11-11 साल अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 1000 या ज्‍यादा रन बनाए हैं।

सबसे ज्‍यादा सालों में 1000+ अंतरराष्‍ट्रीय रन बनाने वाले भारतीय बल्‍लेबाज

  • 16 – सचिन तेंदुलकर
  • 12 – विराट कोहली*
  • 11 – एमएस धोनी
  • 11 – राहुल द्रविड़
  • 9 – रोहित शर्मा
  • 9 – सौरव गांगुली
  • 9 – वीरेंद्र सहवाग

पाक के खिलाफ विराट को रुबाब

विराट कोहली मल्‍टी-नेशनल इवेंट्स में पाकिस्‍तान के खिलाफ 1000 या ज्‍यादा रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्‍लेबाज बने हैं। इस मामले में भी महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर अव्‍वल हैं। तेंदुलकर ने पाकिस्‍तान के खिलाफ मल्‍टी नेशनल इवेंट्स में 1322 रन बनाए हैं।