HDFC बैंक ने अपने ग्राहकों को दिया झटका , यदि आप भी इस बैंक के ग्राहक हैं तो ले जानकारी

HDFC बैंक ने अपने ग्राहकों को दिया झटका , यदि आप भी इस बैंक के ग्राहक हैं तो ले जानकारी

September 10, 2023 Off By NN Express

HDFC बैंक ने अपने ग्राहकों को झटका दिया है. यदि आप भी इस बैंक के ग्राहक है, बैंक से लोन ले रखा है या फिर लेने वाले हैं तो ये खबर आपके लिए पढ़नी बहुत जरूरी है. क्योंकि बैंक ने कुछ अवधियों के लिए एमसीएलआर (HDFC Bank MCLR ) के आधार अंकों में वृद्धि की है. एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने जन्माष्टमी यानी सात सितंबर से नई दरें लागू करने की घोषणा भी कर दी.

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने इस बदलाव के बारे में जानकारी दी और बताया कि एमसीएलआर (HDFC Bank MCLR ) में चुनिंदा अवधि के लिए 15 आधार अंक बढ़ाए गए. 15 आधार अंकों की वृद्धि के बाद एमसीएलआर 8.35 प्रतिशत से बढ़कर 8.50 प्रतिशत हो गई. एमसीएलआर (MCLR ) भी एक महीने में 10 बीपीएस बढ़ा है. जिसके बाद ये दर 8.45 प्रतिशत से बढ़कर 8.55 प्रतिशत हो गया.


महंगे हुए लोन


बैंक का एमसीएलआर (HDFC Bank MCLR ) तीन महीने में 8.70 फीसदी से बढ़कर 8.80 फीसदी हो गया. छह महीने की बात करे तो इस दौरान एमसीएलआर 8.95 फीसदी से बढ़कर 9.05 फीसदी पहुंच गई. अन्य तमाम प्रकार के लोन से जुड़ी एक साल वाली एमसीएलआर में भी 5 प्रतिशत की वृधि हुई. जो 9.10 फीसदी से बढ़कर 9.15 फीसदी हो गया. बैंक ने सभी टेन्‍योर वाले लोन को महंगा कर दिया.


आरबीआई के निर्देश


आरबीआई ने एक्‍सटरनल बेंचमार्क लेंडिंग रेट सिस्टम के अंतर्गत मंथली इंस्‍टालमेंट और फ्लोटिंग रेट हाउस लोन के इंटरेस्ट रेट में जब भी बदलाव हो तो उसमें पारदर्शिता रखने के लिए निर्देश जारी किये थे. इसके साथ ही केंद्रीय बैंक ने बैंकों को निर्देश दिए हैं कि होम लोन लेने वाले ग्राहकों को ब्याज दर के लिए फिक्स रेट पर स्‍व‍िच करने का भी विकल्प दिया जाए.