Benefits of Starfruit: स्टार फ्रूट खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

Benefits of Starfruit: स्टार फ्रूट खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

September 7, 2023 Off By NN Express

Benefits of Starfruit: जब पौष्टिक आहार की बात आती है, तो हम कई सुपरफूड्स के बारे में बात करते हैं। मशरूम, ब्लूबेरी, दाल, केल और हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे सुपरफूड्स हमारी सेहत को विभिन्न फायदे पहुंचाते हैं, क्योंकि वे कैलोरी में कम होने के साथ-साथ कई विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ऐसा ही एक सुपरफूड स्टार फ्रूट है, जिसे हिंदी में ‘कामराख’ कहा जाता है।

यह फल आमतौर एशिया में खाया जाता है। जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, इसे काटने पर यह एक छोटे से पांच-बिंदु वाले तारे जैसा दिखता है। यह एक कुरकुरा और रसदार फल है, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं स्टार फ्रूट के कुछ फायदों के बारे में-

फाइबर का अच्छा स्रोत

स्टार फ्रूट कई पोषक तत्वों, विशेषकर फाइबर से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें कैलोरी भी कम होती है। यह ग्लूकोज होमियोस्टैसिस (ब्लड ग्लूकोज को बनाए रखने के लिए इंसुलिन और ग्लूकागन का संतुलन बनाए रखने में योगदान देता है। फाइबर कब्ज से राहत दिलाता है और अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देकर पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखे

स्टार फ्रूट में कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले प्रभाव पाए गए हैं, यह सब इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर के कारण है। वे खराब कोलेस्ट्रॉल की गतिविधि को रोकते हैं और ब्लड से फैट मॉलिक्यूल को हटाते हैं। कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहने का मतलब है कि यह हृदय रोगों के खतरे को भी कम करता है।

वजन घटाने में कारगर

कम कैलोरी वाले और फाइबर भरपूर होने की वजह से स्टार फ्रूट वजन कम करने के लिए भी काफी मददगार है। इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जो आपके मेटाबॉलिज्म को तेज कर सकता है। ऐसे में जब भी आपको भूख लगे तो इसे आप इसे बिना किसी हिचकिचाहट किसी भी समय खा सकते हैं।

दिल की सेहत के लिए गुणकारी

घुलनशील फाइबर ब्लड से फैट मॉलिक्यूल को हटाने में मदद कर सकता है और इसलिए हृदय रोग के खतरे को कम करता है। इसके साथ ही स्टार फ्रूट सोडियम, पोटेशियम और अन्य मिनरल्स से भी भरपूर होता है, जो आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

स्टार फ्रूट में विटामिन सी के साथ हाई एंटीऑक्सीडेंट भी होता है। यह कॉम्बिनेशन सुनिश्चित कर सकता है कि आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत और स्वस्थ बनी रहे। इसके अलावा, स्टार फ्रूट मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, मैंगनीज, पोटेशियम और फास्फोरस से भरपूर होता है।