CG News :सेक्टर ऑफिसर करें समन्वय से कार्य: कलेक्टर

CG News :सेक्टर ऑफिसर करें समन्वय से कार्य: कलेक्टर

September 4, 2023 Off By NN Express

कोण्डागांव,04 सितम्बर  कलेक्टर दीपक सोनी एवं पुलिस अधीक्षक वाय अक्षय कुमार की अध्यक्षता में जिले के सभी मतदान केंद्रों में शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित कराने के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजित किया गया। इस प्रशिक्षण में संवेदनशील केन्द्रों की पहचान एवं उनके मूल्यांकन के संबंध में जानकारी देते हुए प्रशासनिक सेक्टर अधिकारियों एवं पुलिस सेक्टर अधिकारियों को मतदान केन्द्रों के लिए रूट निर्धारित करने तथा मतदान केन्द्रों में पहुंच उनका जायजा लेने के निर्देश दिये गये।

इस अवसर पर कलेक्टर ने सभी सेक्टर अधिकारियों को दल सहित अपने निर्धारित क्षेत्र के सभी मतदान केन्द्रों में कम से कम तीन बार भ्रमण कर स्थानीय लोगों से संवाद स्थापित करने तथा संवाद हेतु योजना बद्ध तरीके से तैयारी करने को कहा ताकि क्षेत्र में आगामी विधान सभा चुनाव को दृ्ष्टिगत समस्त व्यवस्था सुदृ्ढ की जा सके। सभी सेक्टर अधिकारियों को चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित मापदंड के आधार पर क्षेत्र की संवेदनशीलता की जांच हेतु निर्देश दिये गये। जिसमें क्षेत्र में सांप्रदायिक तनाव, राजनीतिक तनाव, पूर्व में हुए जघन्य अपराध, पूर्व मतदानों में कम मतदान प्रतिशत, महिला एवं विशेष जाति के लोगों में मतदान न करने हेतु किसी प्रकार के दबाव, पूर्व निर्वाचन में प्रभावित होने आदि बिन्दुओं के आधार पर निर्धारण करने को कहा गया।

कलेक्टर ने सभी सेक्टर अधिकारियों को अपने क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों में मतदान दलों के लिए सभी सुविधाओं को सुनिश्चित करते हुए ऐसे केन्द्र जहां आवश्यकता है वहां की जानकारी देकर व्यवस्था सुनिश्चित करने को निर्देशित किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने सभी अधिकारियों को मतदान कार्यों में सतर्कता बरतने के लिए निर्देश देते हुए कहा कि निर्वाचन को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष, निर्विघ्न एवं सफलता पूर्वक निष्पादित कराना हमारा दायित्व है। ऐसे में सभी को समन्वय के साथ कार्य करने की आवश्यकता है। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ प्रेम प्रकाश शर्मा, उप निर्वाचन अधिकारी सीमा ठाकुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गौरव पोर्ते सहित सभी रिटर्निंग अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी तथा सभी पुलिस एवं प्रशासनिक सेक्टर अधिकारी उपस्थित रहे।