KORBA:वृद्ध की गला दबाकर हत्या, कमरे में फांसी के फंदे पर लटकी मिली लाश; हत्यारों की तलाश में जुटी पुलिस

KORBA:वृद्ध की गला दबाकर हत्या, कमरे में फांसी के फंदे पर लटकी मिली लाश; हत्यारों की तलाश में जुटी पुलिस

August 26, 2023 Off By NN Express

कोरबा, 26अगस्त। रात में घर पर सही सलामत सो रहे वृद्ध की अगली सुबह उसके कमरे में फांसी के फंदे पर लटकी हुई लाश मिली। शव से बह रहे रक्त ने इस मामले को प्रारंभ से संदेहास्पद बनाया लेकिन थाना प्रभारी ने फंदे की रस्सी के दबाव से कान कटने के कारण रक्त बहना बताया। अंतत: पोस्टमार्टम रिपोर्ट में गला दबाकर हत्या की पुष्टि उपरांत अपराध दर्ज कर हत्यारे की तलाश में हाथ-पांव मारे जा रहे हैं।

घटना हरदीबाजार थाना क्षेत्रांतर्गत ग्राम रेलडबरी उतरदा के मोहल्ला रामसागरपारा में 22 अगस्त की सुबह 6 बजे सामने आई थी। 21 अगस्त की रात 9 बजे 63 वर्षीय मानसाय कश्यप पिता खोरा कश्यप अपने घर लौटा और कमरे में सोने चला गया था। अगली सुबह करीब 6 बजे दामाद देवशरण कश्यप ने फंदे पर झूलता हुआ देखा और सूचना निकट में निवासरत मृतक के भाई लालसाय कश्यप को दी। सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची। फारेंसिक एक्सपर्ट और खोजी डॉग बाघा को भी बुलाया गया।

पुलिस ने पंचनामा बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया लेकिन पंचनामा के दौरान सिर पर लगे चोट को देख नहीं सके। परिजनों सहित ग्रामीणों ने शव से हो रहे रक्तस्त्राव के कारण तथा पुलिस ने भी मामले को संदेहास्पद बताया किंतु तर्क दिया कि कान जख्मी होने के कारण रक्त बहा है, चोट के कोई निशान नहीं है लेकिन पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार है।इधर पुलिस ने संदिग्ध मामले में चिकित्सक से शार्ट पोस्टमार्टम रिपोर्ट मांगा जिसमें मौत की वजह गला दबाने के कारण लेख किया गया। इस आधार पर धारा 302 भादवि के तहत जुर्म दर्ज कर आरोपी की तलाश शुरू कर दी गई है। मृतक के परिजनों से आवश्यक पूछताछ करने के साथ-साथ विभिन्न बिन्दुओं को खंगाला जा रहा है।

घटना के प्रथम दिवस खोजी डॉग बाघा ने मौके पर मौजूद मृतक के गमछा की गंध महसूस कर गांव के निकट दौड़ लगा दी और एक झोपड़ी के पास जाकर ठहर गया। चर्चा है कि यहां रहने वाली महिला से उसका प्रेम संबंध था। मृतक उसके घर से खाना खाने के बाद अपने घर लौटा था। दूसरी तरफ पड़ताल के दौरान ज्ञात हुआ कि अज्ञात लोग मृतक के आंगन में बाड़ी के रास्ते से खूंटा उखाडक़र प्रवेश किए थे।

मृतक का मकान और उसके दामाद का मकान एक ही प्रांगण में लेकिन लगभग 100 मीटर की दूरी पर स्थित है। रात में किसी के आने और जाने की आहट इन्हें नहीं लग सकी। एक अन्य वजह मृतक द्वारा पुराना लेन-देन भी सामने आया है जिसकी रंजिशवश हत्या कर इसे खुदकुशी की शक्ल देने फंदे पर लटकाने की संभावना हो सकती है। माना जा रहा है कि इन तीन वजहों में से कोई भी एक वजह मानसाय की हत्या की जिम्मेदार है।