कानपुर : युवक की मौत मामले में स्टेट मेडिको लीगल सेल ने किया सीन रीक्रिएट

कानपुर : युवक की मौत मामले में स्टेट मेडिको लीगल सेल ने किया सीन रीक्रिएट

October 8, 2022 Off By NN Express

कानपुर, 08 अक्टूबर । पनकी थाना क्षेत्र के रतनपुर गांव में एक फरवरी वर्ष 2021 को नाली में 26 वर्षीय अमर नाथ की मौत मामले में अब नया मोड़ आ गया है। परिजनों ने पोस्टमार्टम रिपोर्ट पर संदिग्धता जताई थी और आरोप लगाया था कि पानी में डूबने की जगह हत्या करके अमरनाथ को नाली में फेंका गया था। इस पर एसीपी कल्याणपुर ने मामले की जांच स्टेट मेडिकल सेल से कराने की मांग की। जांच के लिए स्टेट मेडिको लीगल सेल लखनऊ के संयुक्त निदेशक डॉ. कीर्तिवर्धन सिंह ने शुक्रवार को सीन रीक्रिएट कर पूरे घटना क्रम की जांच की। इस दौरान वहां स्थानीय पुलिस एवं विवेचक सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

पनकी के रतनपुर गांव में एक फरवरी 2021 को 26 वर्षीय का शव एक गहरी नाली में पाया गया था। उसकी मौत को लेकर परिवार के लोगों ने आशंका जताई थी कि हत्या करके शव को नाली में फेंका गया है। वहीं, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में पानी से डूबने के कारण मौत की पुष्टि की गई है। परिजनों ने मौत को संदिग्ध बताते हुए किसी अनहोनी की आशंका जाहिर करते हुए एससी-एसटी के तहत मुकदमा दर्ज कराया था। पूरा प्रकरण वर्तमान में विशेष न्यायालय में विचाराधीन है। पूरे प्रकरण के विवेचक अधिकारी एसीपी कल्याणपुर दिनेश कुमार शुक्ला है।

मामला न्यायालय में लम्बित होने की वजह से पुलिस आयुक्त कानपुर ने जांच के लिए राज्यस्तरीय जांच टीम गठित की थी। उसी जांच के तहत शुक्रवार को स्टेट मेडको लीगल सेल लखनऊ के संयुक्त निदेशक डॉ. कीर्तिवर्धन सिंह अपनी टीम के साथ कानपुर के पनकी थाना क्षेत्र के रतनपुर गांव स्थित घटनास्थल पर पहुंचे। घटना के समय एवं स्थितियों का अध्ययन करने के बाद जांच शुरु की और इस दौरान उन्होंने नाली में पानी की गहराई एवं उंचाई समेत अन्य तथ्यों को वैज्ञानिक तरीके से घटना का रीक्रिएट करके परखा। संयुक्त निदेशक ने बताया कि घटनास्थल का निरीक्षण किया गया है। नाली में पानी की गहराई नांपी गई। सीन रीक्रिएट करके पूरे प्रकरण की बारीकी से जांच की गई है, जिसकी रिपोर्ट टीम को भेज दी गई है। अब इसके आधार पर विवेचक अपनी आगे की जांच रिपोर्ट तैयार करके न्यायालय में प्रस्तुत करेगा।