Google ने पेश किए जेनरेटिव AI आधारित 21 टूल्स, यूजर्स के जीवन को बना देंगे आसान

Google ने पेश किए जेनरेटिव AI आधारित 21 टूल्स, यूजर्स के जीवन को बना देंगे आसान

August 17, 2023 Off By NN Express

गूगल दुनिया भर के लाखों लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में अगर आप भी आप इसके किसी सर्विस का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, Google की AI यूनिट में से एक डीपमाइंड है, जो जीवन संबंधी सलाह, योजना और ट्यूशन के लिए कम से कम 21 अलग-अलग टूल विकसित करने के लिए जेनरेटिव AI का उपयोग कर रही है।

 Google ने टूल्स का परीक्षण करने के लिए स्केल AI के साथ कॉन्ट्रैक्ट किया है, जो 7.3 बिलियन का स्टार्टअप है। यह AI सॉफ्टवेयर के प्रशिक्षण और सत्यापन पर केंद्रित है। इस टेस्टिंग के एक भाग में यह जांचना शामिल है कि क्या टूल संबंध संबंधी सलाह दे सकते हैं या यूजर्स को खास प्रश्नों के उत्तर देने में मदद कर सकते हैं।

Google ने एक नया लार्ज लैंग्वेज मॉडल पेश किया, जिसका उपयोग चैटबॉट्स जैसे AI टूल के प्रशिक्षण के लिए किया जाता है, जिसे PaLM 2 के रूप में जाना जाता है। गूगल ने कहा कि उसने इसे पहले ही इंटरनेट खोज कंपनी के कई प्रमुख प्रोडक्ट में शामिल कर लिया है।

एक मीडिया रिपोर्ट ने बुधवार को बताया कि Google की  जीवन सलाह, योजना और ट्यूशन के लिए कम से कम 21 अलग-अलग टूल विकसित करने के लिए AI इकाइयों में से एक जेनरेटिव AI का उपयोग कर रही है। Google का डीपमाइंड कंपनी के AI प्रयासों के लिए ‘फुर्तीला, तेज-तर्रार’ मानक-वाहक बन गया है, और टूल के विकास के पीछे है।

टूल के विकास की खबरें तब आईं जब Google के अपने AI सुरक्षा एक्सपर्ट ने कथित तौर पर दिसंबर में अधिकारियों के सामने एक स्लाइड डेक प्रस्तुत किया था, जिसमें कहा गया था कि AI टूल से जीवन संबंधी सलाह लेने वाले यूजर्स को कई बार ‘स्वास्थ्य और कल्याण में कमी’ और ‘एजेंसी की हानि’ का अनुभव हो सकता है।

Google ने टूल्स का परीक्षण करने के लिए स्केल AI के साथ अनुबंध किया है, जो 7.3 बिलियन डॉलर का स्टार्टअप है जो AI सॉफ्टवेयर के प्रशिक्षण और सत्यापन करता है। रिपोर्ट में पता चला है कि पीएचडी वाले 100 से अधिक लोग इस परियोजना पर काम कर रहे हैं। परीक्षण के एक भाग में यह जांचना शामिल है कि क्या टूल रिलेशन संबंधी सलाह दे सकते हैं या यूजर्स के खास प्रश्नों के उत्तर देने में मदद कर सकते हैं।