Health Tips: खाने-पीने की इन टिप्स को करें फॉलो रहेंगे हेल्दी एंड फिट

Health Tips: खाने-पीने की इन टिप्स को करें फॉलो रहेंगे हेल्दी एंड फिट

August 12, 2023 Off By NN Express

इन दिनों खराब जीवनशैली के चलते लोग अपने स्वास्थ्य पर बहुत ध्यान नहीं दे पाते है. अनहेल्दी खाना, बहुत ज्यादा स्क्रीन देखने और अच्छी क्वालिटी की नींद न लेने के कारण सेहत से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसमें बाल झड़ने से लेकर मुंहासे और पाचन तंत्र सही न रहने तक बहुत सी परेशानियां शामिल हैं.

अगर आप कुछ ऐसी ही आम सेहत से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो यहां दिए गए इन टिप्स को भी फॉलो कर सकते हैं. खाने-पीने की आदतों से जुड़े ये टिप्स आपको हेल्थ रिलेटेड प्रॉब्लम्स से बचाने में मदद करेंगे. इन टिप्स को आप अपने लाइफस्टाइल का हिस्सा बना सकते हैं.

सौंफ

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो सौंफ खा सकते हैं. दरअसल सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. इससे आपको फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचने में मदद मिलेगी. इससे आपके बालों को झड़ना कम होगा. सौंफ आपके बालों की चमक को भी बढ़ाती है. सौंफ आपके हेयर ग्रोथ के लिए भी बहुत अच्छा होता है.

दूध और केला

अगर आप तेजी से वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको दिन में दो बार केला खाना चाहिए. दूध के साथ केला खाएं. खाने की ये चीजें आपका वजन बढ़ाती हैं. इससे शरीर की कमजोरी दूर होती है. आप एनर्जेटिक रहते हैं.

गुनगुना पानी

सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी पिएं. गुनगुना पानी आपके शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालता है. ये पानी आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है. आप खुद को सेहत से जुड़ी कई परेशानियों से बचा पाते हैं.

तांबे के बर्तन का पानी

रात को तांबे के बर्तन में पानी रखें. इसके बाद सुबह के समय इस पानी को पिएं. ये पानी आपकी इम्युनिटी को बढ़ाता है. ये जोड़ों के दर्द को कम करता है. इससे आपकी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग नजर आती है. ये इंफेक्शन होने से रोकता है.

टमाटर

आप प्रेग्नेंसी में टमाटर खा सकते हैं. टमाटर में विटामिन सी और फोलेट होता है. ये इंफेक्शन से बचाता है. ये पाचन को सही रखने का काम करता है. इससे कब्ज की परेशानी दूर होती है.

नमक

शाम के समय ज्यादा नमक खाने से बचें. इससे शरीर में वाटर रिटेंशन बढ़ता है. ये वजन बढ़ने का कारण बनता है.